April 25, 2024

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने बताए टॉप-3 बल्लेबाजों के नाम 0- लिस्ट में भारत के दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल

नई दिल्ली , । पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर सोशल मीडिया में काफी सक्रिय रहते हैं। शोएब बेबाकी के साथ अपने विचार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में रखते हैं। शोएब के ट्विटर पर 40 लाख फॉलोअर हो गए हैं। शोएब ने इस मौके पर फैंस के कई सवालों के जवाब दिए।  पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने अपने करियर के दौरान अपनी रफ्तार से दुनिया के कई बल्लेबाजों को परेशान किया। उनसे जब उनके एक फैंस ने पूछा कि दुनिया के तीन टॉप बल्लेबाज कौन हैं तो उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम लिया। शोएब ने टॉप 3 बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे पहले सचिन का नाम लिया। उन्होंने सचिन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग और वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा का नाम लिया। ये तीनों खिलाड़ी अब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। शोएब ने अपने करियर के दौरान तीनों बल्लेबाजों को गेंदबाजी की है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि इस वक्त के सबसे तेज गेंदबाज डेल स्टेन हैं। साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज स्टेन ने हाल ही में क्रिकेट से संन्याल लेने का ऐलान किया था। ट्विटर पर 40 लाख फॉलोअर होने पर उन्होंने ट्वीट किया कि हम आज 4 मिलियन का ट्विटर परिवार हैं। आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शोएब की गिनती दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में होती है। पाकिस्तान की तरफ से शोएब ने 46 टेस्ट मैचों में 178 विकेट लिए हैं। वनडे इंटरनेशनल की बात करे तों उनके नाम 247 विकेट हैं, जो उन्होंने 163 वनडे मैचों में लिए हैं। पाकिस्तान की तरफ से अख्तर ने 15 टी-20 मैचों में 19 विकेट लिए हैं। आईपीएल में वो कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं।
00

)हरमनप्रीत कौर ने दिया महिला आईपीएल पर जोर
0- बोलीं- इसी वजह से पिछड़ रहे हैं
गोल्ड कोस्ट , । भारतीय टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में मिली करीबी हार के बाद महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की जरूरत पर जोर दिया है। यहां तक कि वनडे सीरीज में भी भारतीय टीम करीबी मुकाबलों में हार गई थी। हरमनप्रीत ने मैच के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, अगर आप देखो कि तहलिया मैकग्रा ने आज किस तरह से बल्लेबाजी की, हम देख सकते हैं कि उन्हें महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) जैसे टूर्नामेंट से कॉन्फिडेन्स मिल रहा है। वह इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, वह ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेली है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने से पहले उसने कई मैच (डब्ल्यूबीबीएल) खेले। हमारे पास कुछ युवा खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टॉप लेवल पर ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है, जैसे तेज गेंदबाज रेणुका सिंह। उसने घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उसे इतना ज्यादा अनुभव नहीं है। अगर हमारे पास भी महिला आईपीएल होता तो घरेलू खिलाडिय़ों को दबाव भरे हालात में खुद को साबित करने के काफी मौके मिले होते। रेणुका ने 19वें ओवर में 13 रन लुटा दिए, जिससे मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में हो गया। अनुभवी शिखा पांडे ने भी 18वें ओवर में 11 रन लुटाए थे। डब्ल्यूबीबीएल में इस सीजन में आठ भारतीय खिलाड़ी खेल रही हैं और कुछ खिलाड़ी ब्रिटेन में द हंड्रेड में भी खेली हैं। हरमनप्रीत ने मेन्स आईपीएल का उदाहरण दिया, जिसमें युवाओं को वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गजों के साथ खेलने का मौका मिला। उन्होंने कहा, जब हम किसी युवा प्रतिभा को खेलते देखते हैं तो उनके खेल की परिपक्वता को देख सकते हैं। वे कम से 40 से 50 मैच खेल चुके होते हैं।
हरमनप्रीत ने कहा, मुझे लगता है कि हम इस समय इसी वजह से पिछड़ रहे हैं। इंटरनेशनल लेवल पर खेलने से पहले अगर हमें आईपीएल जैसे घरेलू टूर्नामेंट में खेलने को मिलेगा तो हम भी निश्चित रूप से सुधार करेंगे। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने से पहले उनकी खिलाड़ी डब्ल्यूबीबीएल में 20 से 30 मैच खेल चुकी होती हैं। इससे आपको अनुभव मिलता है जिससे इंटरनेशनल क्रिकेट में आपको फायदा मिलता है।
00
)शिखा पांडे की जादुई गेंद पर वसीम जाफर ने दिया रिएक्शन, बताया बॉल ऑफ द सेंचुरी
नई दिल्ली  । ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय टीम को दूसरे टी-20 मैच में चार विकेट से हराकर तीन मैचों की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने एक ऐसी गेंद पर एलिसा हीली को क्लीन बोल्ड किया, जिसकी काफी चर्चा हो पा रही है। आलम यह है कि इस गेंद को महिला क्रिकेट की बॉल ऑफ द सेंचुरी भी कहा जा रहा है। शिखा द्वारा फेंकी गई इस गेंद का ऑस्ट्रेलिया की स्टार बल्लेबाज हीली के पास कोई जवाब नहीं था और वे बॉल की मूवमेंट को देखकर दंग रह गईं। इस बॉल पर अब भारत के पूर्व क्रिकेट वसीम जाफर ने अपना रिएक्शन दिया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए इस वीडियो को शेयर किया है और इसके कैप्शन में लिखा, बॉल ऑफ द सेंचुरी, महिला क्रिकेट एडीशन! शिखा पांडे के लिए जोरदार तालियां। इस मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर 118 रन ही बना पाई। टीम के लिए पूजा वस्त्राकर ने तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 26 गेंदों पर सर्वाधिक 37, जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पांच चौकों की मदद से 20 गेंदों पर 28 रन बनाए। भारत से मिले इस लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19.1 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 119 रन बनाकर मैच जीत लिया। बॉल ऑफ द सेंचुरी महान स्पिनर शेन वॉर्न की उस जादुई गेंद को कहा गया है, जब उन्होंने 1993 में ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड के बल्लेबाज माइक गेटिंग के सामने एक ऐसी लेग ब्रेक गेंद फेंकी थी, जिसने हद से ज्यादा टर्न लिया था। इस दौरान गेंद ने लेग स्टम्प पर टप्पा खाया,लेकिन गेटिंग का ऑफ स्टम्प उखड़ गया। भारत के खिलाफ इस जीत में तहलिया मैकग्रा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। तहलिया ने 42 रनों की शानदार नाबाद पारी के दम पर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने छह चौकों के सहारे 33 गेंदों पर 42 रन बनाए। जॉर्जिया वेयरहैम ने अंत में उनका साथ दिया और दो चौकों की बदौलत सात गेंदों पर 10 रन बनाए। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने चार चौकों की मदद से 36 गेंदों पर 34 और कप्तान मेग लैनिंग ने दो चौकों की मदद से 20 गेंदों पर 15 रन बनाए। तहिलया को मैच जिताऊ पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
00

)आईपीएल 2021 की सबसे तेज गेंद फेंकने का मिला उमरान मलिक को तोहफा
नई दिल्ली , । आईपीएल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से महज तीन मैच खेलने वाले जम्मू कश्मीर के उभरते हुए तेज गेंदबाज उमरान मलिक को टी-20 विश्व कप के लिए नेट गेंदबाज के तौर पर चुना गया है। उमरान ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गए मुकाबले में आईपीएल 2021 की सबसे तेज गेंद फेंककर सनसनी फैला दी थी। उन्होंने 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी और एनरिज नॉर्टेजे के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था। उमरान अपने आईपीएल डेब्यू में ही अपने बॉलिंग से छोडऩे में सफल रहे थे और केन विलियमसन ने उनको खास खिलाड़ी करार दिया था। टी-20 विश्व कप का आगाज 17 अक्टूबर से होना है। सूत्र ने बताया, हां, वह टीम के साथ बतौर नेट गेंदबाज रुकेंगे। उनका प्रदर्शन आईपीएल में शानदार रहा था और हमको लगता है कि उनके खिलाफ नेट्स में बैट्समैनों को प्रैक्टिस कराना एक बढिय़ा आइडिया होगा। साथ ही यह उनके लिए भी एक शानदार मौका कोहली और रोहित जैसे च्ॉलिटी बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी करने का। उमरान ने केकेआर के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में ही 150 से ऊपर की रफ्तार से गेंद फेंकी थी और उन्होंने सभी भारतीय तेज गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया था। जम्मू कश्मीर के इस तेज गेंदबाज को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने टी नटारजन की रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम से जोड़ा था। उमरान के पास हालांकि ज्यादा मैच खेलने का अनुभव नहीं है। उन्होंने एक ही टी-20 मैच अबतक खेला है। आईपीएल 2021 की सबसे तेज बॉल फेंकने के बाद उमरान ने कहा था कि उनकी गेंदबाजी में स्पीड शुरुआत से ही थी। उन्होंने बताया था, बहुत शुरुआत से ही, मैं तेज गेंदबाजी करता हूं। जब मैं कॉस्को बॉल से क्रिकेट खेलता था, तब भी तेज गेंदबाजी ही करता था। हम एक ओवर वाला मैच खेलते थे और मैं तब तेज गेंदबाजी करते हुए यॉर्कर गेंद फेंकता था। 2018 में अंडर-19 ट्रायल्स हुआ और जब मैंने गेंदबाजी की तो सिलेक्टर्स की नजर मुझ पर पड़ी। मैं जॉगर्स शूज में गेंदबाजी कर रहा था, फिर मेरे एक दोस्त ने मुझे स्पाइक शूज दिए और फिर मैं अंडर-19 टीम में आया। उमरान ने आगे कहा था, फिर मैं अंडर-23 टीम में आया। 2018 से मैं लगातार प्रैक्टिस कर रहा हूं। अंडर-23 के बाद मुझे रणजी और विजय हजारे ट्रॉफी खेलने का मौका मिला। मैं एसआरएच फ्रेंचाइजी टीम को शुक्रिया कहता हूं कि मुझे उनके साथ खेलने का मौका मिला। इरफान पठान ने मेरी मदद की, उन्होंने मुझे बताया कि मुझे किस एरिया में काम करने की जरूरत है। नेट्स में जब मुझे केन विलियमसन या डेविड वॉर्नर के सामने गेंदबाजी करनी होती थी, तो पहले मैं डरा हुआ था। इसके बाद मैं सीखता गया और इससे मुझे मदद मिली।