April 20, 2024

सेंचुरी जड़कर स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास 0-यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनी

)हम अपनी बल्लेबाजी के साथ ज्यादा चतुर नहीं हैं और हम यह जानते हैं : कुमार संगकारा
दुबई, । राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगाकारा ने यहां बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में अच्छी शुरुआत के बाद बल्लेबाजी के पूरी ध्वस्त होने और अंत में मिली हार के बाद कहा कि उनकी टीम बल्लेबाजी के साथ बहुत ज्यादा चतुर नहीं है और सभी इसे अच्छे से जानते हैं।
संगाकारा ने इस बारे में कहा,  भारत में टूर्नामेंट के पहले हाफ में हम पावरप्ले में संघर्ष कर रहे थे और मध्य तथा निचला क्रम हमें मैचों में वापस ला रहा था, लेकिन दूसरे चरण में हम इसके विपरीत हो गए हैं। हमने दिल्ली के खिलाफ मैच को छोड़कर पावरप्ले में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। हमें वे रन मिल रहे हैं जिसकी हमें जरूरत है, लेकिन अब हम सच में यह नहीं समझ पा रहे हैं कि बीच के ओवरों और अंत में पारी की शानदार समाप्ति कैसे की जाए। जब हमें मंच मिलता है, जैसे हमने बेंगलुरु के खिलाफ इस मैच में 11 ओवर के बाद एक विकेट पर 100 रन बनाए, यहां से कैसे आगे बढ़ें और 180 या 185 तक पहुंचें, हमें यह पता लगाने की जरूरत है।
राजस्थान के क्रिकेट निदेशक ने कहा,  हमारी गेंदबाजी हमें टूर्नामेंट में बनाए रखने में कामयाबी रही है। इस मैैच में भी उन्होंने दबाव में जो रुख दिखाया वह वाकई बहुत अच्छा था, लेकिन हमें यह सुधारने के तरीके खोजने होंगे कि बल्ले से पारी को कैसे खत्म किया जाए और हम पावरप्ले और क्षेत्ररक्षण को कैसे संभालें।
उल्लेखनीय है कि आईपीएल और राजस्थान फ्रेंचाइजी के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस का अब तक 2021 सीजन बहुत ही खराब रहा है। वह न ही रन बना पाए हैं और न ही विकेट ले पाए हैं जो उनके प्राइस टेग से मेल नहीं खाता। कल बेंगलुरु के खिलाफ खेले मैच में उन्होंने चार ओवरों में 50 रन लूटा दिए। इतना ही नहीं उन्होंने अपने चौथे और आखिरी ओवर में मैक्सवेल से जमकर पिटाई खाई। इस ओवर में 22 रन आए, जिसने बेंगलुरु को आसान जीत दिलाई।
संगाकारा ने इस बारे में कहा,  मॉरिस ने पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन उन्होंने दूसरे हाफ में उतना अच्छा नहीं किया है जितना वह या हम उनसे उम्मीद करते हैं। वह और हम इसे जानते हैं। उन्होंने बेंगलुरु के खिलाफ चार ओवर में 50 रन दे दिए। मेरे हिसाब से उन्हें आखिरी ओवर पासा फेंकना चाहिए था और यहां विकेट लेने की कोशिश करनी चाहिए थी। हम उस समय खेल से बाहर थे, लेकिन इसमें भी कोई शक नहीं है कि उन्होंने कुछ हिस्सों में हमारे लिए अच्छा किया है।
००
)इंग्लैंड जून 2022 में करेगा नीदरलैंड का दौरा
लंदन, । इंग्लैंड की पुरुष क्रिकेट टीम जून 2022 में नीदरलैंड का दौरा करेगी। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इसकी पुष्टि की है। इंग्लैंड इस दौरे पर 19 से 22 जून के बीव तीन वनडे मैच खेला जाएगा। तीनों मैच एमस्टेलवीन के वीआरए क्रिकेट मैदान में खेले जाएंगे। खास बात है कि यह दौरा तब होगा जब न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड में मौजूद होगा। दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच ये वनडे मैच खेले जाएंगे। नीदरलैंड दौरा एकदिवसीय सुपर लीग का हिस्सा होगा जो मूल रूप से मई 2020 के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।
उल्लेखनीय है कि नीदरलैंड दौरे के अलावा इंग्लैंड सीमित ओवर सीरीज के लिए न्यूजीलैंड और भारत की मेजबानी करेगा। इस दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में स्थगित हुए मैनचेस्टर टेस्ट खेले जाने की भी संभावना है, जबकि दक्षिण अफ्रीका सभी प्रारूपों के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा जो सितंबर के मध्य तक चलेगा।
००

)अर्जुन तेंदुलकर के रिप्लेसमेंट के रूप में सिमरजीत सिंह मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े
दुबई, । पूर्व भारतीय दिग्गज़ बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर के रिप्लेसमेंट के रूप में दिल्ली के युवा गेंदबाज़ सिमरजीत सिंह मुंबई इंडियंस के साथ जुड़ गए हैं। मुंबई की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के मौजूदा चरण में चोटिल अर्जुन के स्थान पर सिमरजीत को अपने दल में शामिल किया है। फ्ऱेंचाइज़ी के अनुसार 23 वर्षीय सिमरजीत ने अपना अनिवार्य चरंटीन पूरा करने के बाद टीम के साथ प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।
हाल ही में सिमरजीत ने भारतीय टीम के साथ नेट गेंदबाज़ के तौर पर श्रीलंका का दौरा किया था। । उन्होंने 15 टी-20 मुक़ाबले खेले हैं, जिसमें 20.50 के औसत और 7.76 की इकॉनमी रेट के साथ उनके नाम 18 विकेट हैं। 2020-21 की विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी वनडे टूर्नामेंट में 5.65 की इकॉनमी से 11 विकेट लेकर वह संयुक्त रूप से दिल्ली के लिए दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बनकर उभरे।
अर्जुन और सिमरजीत दोनों ने अब तक आईपीएल में कोई भी मैच नहीं खेला है। अर्जुन को मुंबई ने 2021 के नीलामी में 20 लाख रुपयों में खरीदा था। गत चैंपियन मुंबई इंडियंस 11 मैचों में पांच जीत के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। वह दो अक्टूबर को शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ जीत दर्ज कर प्लेऑफ़ की दौड़ में आगे बढऩे की कोशिश करेगी।
०)एमवे इंडिया ने युवा प्रतिभाओं को सहयोग देने के लिए एमवे न्यूट्रीलाइट गोल्फ टूर का आयोजन किया
नईदिल्ली, । युवा प्रतिभाओं को सहयोग देने और स्वास्थ्य को सबसे पहले रखने पर जोर देने के अपने प्रयास में देश की अग्रणी एफएमसीजी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से एक एमवे इंडिया ने एमवे न्यूट्रीलाइट गोल्फ टूर – 25 साल से कम उम्र के गोल्फ टूर्नामेंटों की प्रमुख श्रंखला का आयोजन किया। एमवे ने के एंड ए गोल्फ7गोल्फिंग आइकॉन्स के साथ भागीदारी की है, ताकि वे एमवे के लिए गोल्फ टूर आयोजित करें और स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करें।
भारत सरकार की खेलो इंडिया पहल के अनुरूप ही एमवे का लक्ष्य युवाओं के लिए खेलों और फिटनेस के साथ-साथ सही पोषण पर जोर देते हुए भारत में खेल विकास का समर्थन करके एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करना है। यह साझेदारी भारत में महिलाओं और युवाओं को लक्षित करते हुए स्वास्थ्य व पोषण के क्षेत्र में ब्रांड के निरंतर नेतृत्व को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
एसोसिएशन पर टिप्पणी करते हुए एमवे इंडिया के सीईओ अंशु बुधराजा ने कहा, आज खेलों और पोषण का महत्व किसी के भी जीवन में बेहद अमूल्य हो गया है। पोषण एक एथलीट की सफलता की कुंजी है; यह वह ईंधन है, जो किसी भी खिलाड़ी को अपना सर्वश्रेष्ठ देने और बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम बनाता है। एमवे और न्यूट्रीलाइट, दोनों ऐसे ब्रांड हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के पर्याय हैं। हमारा मानना है कि एक फिट और स्वस्थ व्यक्ति समान रूप से स्वस्थ समाज और मजबूत राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह टूर युवा खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने और उचित पोषण के महत्व को सीखने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। के एंड ए गोल्फ के साथ साझेदारी ने हमें भारत के उन युवाओं के करीब ला दिया है, जो फिटनेस, स्वास्थ्य, कल्याण और पोषण में रुचि रखते हैं। इस साझेदारी के साथ हम चाहते हैं कि हर कोई न्यूट्रीलाइट0 दर्शन – ईएआरएन के माध्यम से कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करे – यानी पर्याप्त व्यायाम, सकारात्मक दृष्टिकोण, पर्याप्त आराम और संतुलित आहार और पोषण, ताकि स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके। हमारा उद्देश्य युवा इच्छुक खिलाडिय़ों को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण का अनुभव करने और उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।
इसके अलावा के एंड ए गोल्फ के डायरेक्टर करण बिंद्रा ने कहा, देश के भावी चैंपियनों के लिए एमवे न्यूट्रीलाइट गोल्फ टूर का आयोजन करने के लिए एमवे के साथ साझेदारी करके हमें बहुत ही खुशी हो रही है। टूर का उद्देश्य जूनियर्स को प्रतिस्पर्द्धा करने और उनकी गोल्फिंग प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इन टूर्नामेंटों में उत्कृष्टता हासिल करने के अलावा यह टूर जूनियर्स को प्रशिक्षण और विदेशों में खेलने का अवसर भी प्रदान करेगा। ऐसे कई टूर्नामेंटों वाली एसोसिएशन्स और अकादमियों की तलाश की जा रही है।
००
)टोक्यो ओलंपिक के कांस्य विजेता पहलवान बजरंग ने ओमेक्स चौक का किया दौरा
नईदिल्ली, । टोक्यो ओलंपिक 2020 के कांस्य पदक विजेता और पद्मश्री से सम्मानित पहलवान बजरंग पुनिया ने गुरूवार को चांदनी चौक में ओमेक्स चौक स्थल का दौरा किया। देश के मशहूर पहलवान ने देखा कि कैसे, ओमेक्स चौक अगली-पीढ़ी की मल्टीलेवल पार्किंग ( बहु-स्तरीय पार्किंग ) सह वाणिज्यिक परियोजना, चांदनी चौक को एक आधुनिक रूप दे रहा है जो एशिया के सबसे पुराने, व्यस्ततम और सबसे बड़े थोक और खुदरा बाजारों में से एक है।
अपनी यात्रा के दौरान में बजरंग पुनिया ने कहा, ओमैक्स चौक के बन जाने से चांदनी चौक आने वाले लोगो को बहुत ही सहूलियत होगी और इस क्षेत्र का रूप रंग ही बदल जायेगा।
ओमेक्स लिमिटेड की पूर्ण सहायक कंपनी ओमेक्स हेरिटेज प्रा. लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सीईओ ) श्रवण गोविल ने कहा, हम ओमेक्स चौक पर टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया का स्वागत और मेजबानी करते हुए बेहद खुश हैं। उन्हें अपने बीच देखना हमारे लिए बहुत गर्व का क्षण है। उन्होंने न केवल हमारे देश को कई बार गौरवान्वित किया है, बल्कि उन लाखों युवाओं के लिए भी प्रेरणा बन गए हैं जो खेल के क्षेत्र में हमारे देश को आगे ले जाने के इच्छुक हैं । उनके प्रोत्साहन और सकारात्मक शब्द हमें ओमेक्स चौक जैसी परियोजनाओं को बनाने के लिए प्रेरित करेंगे और वैश्विक स्तर पर रियल एस्टेट विकास के नए मानक स्थापित करते हुए अपनी यात्रा जारी रखेंगे।
आभूषण, परिधान, खानपान के साथ खरीदारों के लिए एक ही जगह खऱीदारी ( वन स्टॉप शॉपिंग सेंटर ) करने के साथ ही अपनी ऐतिहासिक और स्थापत्य को समृद्ध करते हुये क्षेत्र के आधुनिकीकरण की शुरुआत करेगा। ‘अंडर वन रूफ की अवधारणा के रूप परिकलपना के साथ यह मल्टी लेवल पार्किंग सह कामर्शियल प्रोजेक्ट, प्रतिदिन औसतन 5-6 लाख आगंतुको के आने के साथ इस क्षेत्र में पार्किंग की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यहाँ 2100 से अधिक कारों को रखने की क्षमता रखता है।
ओमेक्स चौक रिटेल जरूरतों का ध्यान रखने के अलावा, इस क्षेत्र में भीड़ को कम करेगा, पर्यावरण प्रदूषण को कम करेगा, सुन्दरता में सुधार करेगा और चांदनी चौक की शोभा बढ़ाएगा।
००)बाईचुंग, जेजे और यूजीनसन के साथ खेलना बहुत अच्छा रहा : सुनील छेत्री
माले, । भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने कहा है कि सैफ (दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ) चैंपियनशिप में टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया, स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुआ और मिडफील्डर यूगेंसन लिंगदोह के साथ खेलना उन्हें लिए बहुत अच्छा रहा है।
पांचवीं बार सैफ चैंपियनशिप में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहे 37 वर्षीय छेत्री ने टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के साथ बातचीत के दौरान कहा,  बाईचुंग भूटिया और जेजे लालपेखलुआ के साथ मैदान पर सबसे अच्छे रिश्ते रहे हैं और ऐसा उनके खेलने के संयोजन और आपसी समझ के कारण संभव हो पाया। मैं इतने सारे खिलाडिय़ों के साथ खेला, इसलिए ये हमेशा बदलते रहे, लेकिन मैं भाग्यशाली हूं कि मैदान के अंदर और बाहर मेरे सभी से अच्छे रिश्ते रहे।
उन्होंने कहा,  अगर बात मैदान के अंदर और बाहर के मिश्रण और करीबी संबंध की है तो मैं यूगेंसन लिंगदोह को चुनूंगा। हम काफी समय साथ खेले, लेकिन वह मुझे काफी पसंद थे और हम काफी करीब थे। कुल मिला कर मैं सभी के करीब था।
छेत्री ने सैफ चैंपियनशिन के 2015 संस्करण को अपना सबसे पसंदीदा टूर्नामेंट चुनते हुए कहा,  मैं केरल में 2015-2016 में हुई चैंपियनशिप को चुनूंगा, जिसे हमने जीता था। यहां फाइनल में अफगानिस्तान के खिलाफ हमारी लड़ाई और इससे पहले का वातावरण शानदार था।
इसके अलावा छेत्री ने सैफ चैंपियनशिप में मालदीव फुटबॉल टीम के कप्तान अली अशफाक को अपने पसंदीदा फुटबॉलर के रूप में चुना। उन्होंने कहा,  हम एक राष्ट्र के रूप में सैफ चैंपियनशिप में बहुत प्रभावी रहे हैं, लेकिन अगर मुझे अपने देश के अलावा किसी को चुनना हो तो मैं हमेशा अली अशफाक को वोट दूंगा। जब उनके पैरों में गेंद होती है तो वह असाधारण और घातक होते हैं।
००

)हैदराबाद पर छह विकेट की शानदार जीत से चेन्नई प्लेऑफ में
शारजाह । आईपीएल तालिका में शीर्ष पर चल रही चेन्नई सुपरकिंग्स ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। चेन्नई ने प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो चुकी सनराइजर्स हैदराबाद को गुरूवार को आईपीएल मुकाबले में छह विकेट से हराकर प्लेऑफ का टिकट हासिल किया।
चेन्नई ने हैदराबाद को 20 ओवर में सात विकेट पर 134 रन पर रोका और 19.4 ओवर में चार विकेट पर 139 रन बनाकर जीत हासिल की और प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गयी। चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने विजयी छक्का मारा और टीम को 11 मैचों में नौंवीं जीत दिलाई।
००)सेंचुरी जड़कर स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास
0-यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनी
नईदिल्ली, । भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे डे/नाइट टेस्ट में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है। वह भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं जिन्होंने डे/नाइट टेस्ट मैच में शतक लगाया है। इसके अलावा वह भारत की पहली खिलाड़ी हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट मैच में शतक लगाया है। यह मंधाना का पहला टेस्ट शतक है।
मंधाना ने चौके के साथ शतक पूरा किया और पूरा क्रिकेट जगत उनकी इस पारी की खूब तारीफ कर रहा है। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह ने कहा कि स्मृति की तारीफ शब्दों में कर पाना बहुत मुश्किल है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच च्ींसलैंड के करेरा ओवल मैदान पर मैच खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन एलिसा पेरी की गेंद पर चौका जड़कर स्मृति ने सैंकड़ा पूरा किया।
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। शैफाली वर्मा के साथ मिलकर स्मृति ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी निभाई। शैफाली 31 रन बनाकर आउट हुईं और इसके बाद पूनम राउत के साथ मिलकर स्मृति ने भारत का स्कोर 190 के पार पहुंचाया।मंधाना ने 51.5 ओवर में चौका जड़ा और इतिहास रच डाला। 170 गेंद पर सैंकड़ा जड़ा।
वसीम जाफर ने स्मृति मंधाना को ऑफसाइड की देवी करार दिया है। ऑफसाइड का गॉड सौरव गांगुली को कहा जाता था। वहीं आरपी सिंह ने ट्विटर पर लिखा, क्रिकेट में सेंचुरी हमेशा खास होती है, टेस्ट का पहला शतक तो और भी खास होता है, और जब ऑस्ट्रेलिया में भारत की ओर से आप ऐतिहासिक पिंक-बॉल टेस्ट में पहली बार ऐसा करते हैं, तो फिर शब्दों में आपकी तारीफ नहीं की जा सकती।