March 29, 2024

ठेकेदारी संघ ने उठाईं छोट-छोटे भागों में निविदाए आमत्रित करने की मांग

चमोली। राजकीय ठेकेदार संघ की बैठक में ठेकेदारों ने कहा कि कोरोना महामारी से छोटे ठेकेदारों के सामने रोजगार की गभीर समस्या बनी है। उन्होंने लोनिवि, सिचांई व लघु सिंचाई विभागों में होने वाली निविदाओं को छोटे- छोटे भागों में निविदाएं करने की मांग प्रदेश के लोनिवि मंत्री सतपाल महाराज से की है। राजकीय ठेकेदार संघ के अध्यक्ष पुष्कर फरस्वार्ण की अध्यक्षता में हुई बैठक में ठेकेदारों ने रोजगार का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते रोजगार की समस्या बनी है। विभिन्न विभागों में जो भी निविदाएं आमंत्रित की जाती हैं उन निविदाओं को छोटे-छोटे भाग में बांट कर श्रेणी- डी निविदाए आमंत्रित की जाये।

विदित हो कि इन दिनों करोड़ो के बड़े 2 टेन्डर बनाकर धडल्ले से लगाये जा रहे है। जिन्हें की बड़े 2 पूँजीपति ही लपक रहे है। और छोटे 2 ठेकेदारों के समक्ष इस कोरोना काल मे रोजीरोटी की समस्या आ खड़ी हो गई हैं।

यहाँ यह भी विशेष उल्लेखनीय हैं कि जब किसी भी विभाग के पास बजट उपलब्ध नही होता हैं और उसे कोई भी इमरजेंसी कार्य कराना होता हैं तो वह स्थानीय ठेकेदारों से ही आग्रह करता हैं ओर भरपूर बजट होने पर करोड़ो के टेंडर बाहरी लोगों को दे दिए जाते है ।और स्थानीय देखते ही रह जाते है।

अनेक ठेकेदारों के कहना हैं कि स्थानीय जनप्रतिनिधि भी अब जब भी उन्हें चुनावों में वोट की जरूरत पड़ेगी तो वे वोट भी उन बाहरी लोगों से ही ले सकते है।

बैठक में किशोर घुनियाल, रणजीत सिंह, दलबीर सिंह दानू, केदार दत्त कुनियाल, संरक्षक लखन रावत आदि थे।