April 19, 2024

मौसम विभाग ने किया पर्वतीय जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी -सात और आठ मई के लिए येलो अलर्ट जारी

देहरादन। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी राय के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा सात और आठ मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। बाकी जिलों में भी कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश, ओलावृष्टि एवं आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है। मैदानी क्षेत्रों में 40 किलोमीटर की रतार से तेज हवाएं चल सकती हैं। तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा सात, आठ और नौ मई को भी पर्वतीय जिलों में बारिश, बर्फबारी, मैदानी जिलों में हल्की से हल्की बारिश एवं गडग़ड़ाहट की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को भारी बारिश के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों में भस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें अवरुद्ध होने, पहाड़ी क्षेत्रों में नदी, नालों के प्रवाह में वृद्धि हो सकती है। इसलिए वाहन चलाते समय यात्री और चालक सावधानी बरतें।
आकाशीय बिजली चमकने के समय सुरक्षित ठिकानों पर रहें। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, नौ के बाद मौसम में सुधार आ सकता है। वहीं बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में अनेक स्थानों पर अछी बारिश दर्ज की गई। इसमें खटीमा में चार, बनबसा में तीन, डीडीहाट तीन, गैरसैंण तीन, धारचला दो, नैनीताल ए, पिथौरागढ़ में एक सेंटीमीटर बारिश हुई।
दन में खुशनुमा हुआ मौसम: दन के कई इलाकों में बुधवार को दोपहर बाद बारिश हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया। सुबह से ही मौसम में बदलाव आने लगा था। दोपहर बाद परा आसमान काले बादलों से ढक गया। मसरी और टिहरी की पहाडिय़ों को भी काले बादलों ने छिपा लिया। दोपहर बाद कुछ क्षण के लिए बारिश शुरू हो गई। हालांकि यह बमुश्किल कुछ ही मिनट तक हुई। उसके बाद बारिश रुक गई। बहरहाल बारिश के बाद तापमान में भी हल्की गिरावट आई और मौसम खुशनुमा बन गया। काले बादल आसमान में बने रहे और गडग़ड़ाहट होती रही। देर शाम को आसमान खुलने लगा। देहरादन में बुधवार को अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। न्यनतम तापमान 20.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भी दन में बारिश एवं तेज हवाओं का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार गुरुवार को भी दन में बारिश की संभावना है।