May 18, 2021

“राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस” के रूप में मनाया कांग्रेस ने पीएम मोदी का जन्मदिवस

देहरादून। उत्तराखंड में एनएसयूआइ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया। कार्यकर्ताओं ने लंबित मांगों पर कार्रवाई न होने पर आक्रोश जताया। कहा कि यदि मांग पूरी नहीं हुई तो रायभर में आंदोलन किया जाएगा। एनएसयूआइ कार्यकर्ता गुरुवार को कांग्रेस भवन में एकत्रित हुए और वहां से जिलाधिकारी कार्यालय की तरफ बेरोजगारी को लेकर नारेबाजी करते हुए मार्च निकाला। जहां दर्शनलाल चौक पर पुलिस ने कार्यकर्ताओं को रोक दिया गया जिसके बाद कार्यकर्ता वहीं धरने पर बैठ गए। मौके पर तहसीलदार पहुंचे व उन्हें रायपाल के नाम का ज्ञापन सौंपा गया। इसके बाद कार्यकर्ता वापस लौटे। इस दौरान उन्होंने कहा कि राय में लंबित पड़ी प्राध्यापक, एलटी, समूह-ग, वन दरोगा, फॉरेस्ट गार्ड, समीक्षा अधिकारी, ग्रुप-डी,पीसीएस की भर्तियों के नाम बेरोजागरों को निराश किया जा रहा है। कुछ भर्तियों कि परीक्षा हो गई पर परिणाम नहीं आए, जबकि कुछ आज भी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। एनएसयूआइ के प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने युवाओं को रोजगार का सपना दिखाया था, लेकिन आज बेरोजगारी 45 सालों के शीर्ष स्तर पर है। उत्तराखंड का भी यही हाल है और बेरोजगारी दर 2003 के मुकाबले सात गुना अधिक हो गई है। कहा कि राय सरकार तत्काल लंबित भर्ती परीक्षाओं को संपन्न करवाए। यदि मांग पर शीघ्र कार्रवाई नहीं हुई तो एनएसयूआइ रायस्तर पर आंदोलन के लिए बाध्य होगी। जिला अध्यक्ष सौरभ ममगाईं ने कहा कि युवाओं से भर्ती परीक्षा के फॉर्म तो भरवा दिए जाते हैं पर परीक्षाएं नहीं करवाई जाती। यदि कुछ परीक्षाएं हो भी गई तो उनके परिणाम आज तक लटके हुए हैं। अब सालों से तैयारी कर रहे युवाओं के सब्र का बांध टूट रहा है, जिस पर सरकार को जल्‍द कार्रवाई करने की जरूरत है।इस मौके पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्याम सिंह चौहान, प्रदेश महासचिव आयुष गुप्ता, जिला महासचिव अभिषेक डोबरियाल, अजय रावत, विकास नेगी, हिमांशु रावत, उदित थपलियाल, वाशु शर्मा, शुभम नौटियाल, अंकित बिष्ट, सागर मनियारी, शशांक जोशी, उत्कर्ष जैन, सागर, उजवल, सौरभ कुमार, आर्यन सेमवाल, हरीश जोशी, कपिल, रोशन नेगी आदि मौजूद रहे।
दूसरी तरफ, युवा कांग्रेस के सदस्यों ने कांग्रेस भवन के सामने पीएम मोदी का पुतला दहन किया। वहीं, केंद्र व राय सरकार पर युवाओं को रोजगार देने के नाम पर धोखा देने का आरोप लगाकर नारेबाजी की।
ऋषिकेश में युकां ने किया प्रदर्शन
युवा कांग्रेस टिहरी द्वारा जिला अध्यक्ष कपिल जोशी,नगर अध्यक्ष ढालवाला युवा कांग्रेस रोहित चौहान, विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष युवा कांग्रेस नरेंद्र नगर विकास रयाल के नेतृव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश सचिव संतोष पैन्यूली ने कहा कि जिन वायदों को करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में आए थे उनमें से एक वायदा रोजगार भी था। लेकिन सरकार द्वारा एक भी वायदों पर खरे नही उतरी। सरकार की गलत नीतियों के कारण जो लोग निजी संस्थओं में कार्यरत भी थे वो भी आज बेरोजगार बैठे है। इस अवसर पर प्रदेश सचिव दिनेश सकलानी , अक्षत भट्ट,मनीष कुकरेती,सुनील थलवाल, संदीप भंडारी,इमरान सैफी आदि उपस्थित थे।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पकौड़े तल कर जताया रोष
डोईवाला में कांग्रेस कार्यकर्ताओं व बेरोजग़ार युवाओं ने जि़लाध्यक्ष गौरव चौधरी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को बेरोजगारी दिवस के रुप में मनाया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पकौड़े तल कर अपना रोष व्यक्त किया। कांग्रेस जिला अध्यक्ष गौरव चौधरी ने कहा कि आज युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है और वह बेरोजगारी का दंश झेलने को मजबूर है और भाजपा के लोग उत्साह मना रहे हैं। देश में करोड़ों रोजगार छिन गए हैं और आगे भी लोगों की रोजगार की कोई गारंटी नहीं है लेकिन उसके बाद ही सरकार कोई ठोस नीति नहीं बना पा रही है जो आने वाले समय के लिए अछे सन्देश नही है।
इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष मोहित नेगी , कार्यकारी ब्लॉक अध्यक्ष रणजीत सिंह बॉबी , जितेंद्र ब्र्थ्वल , अजय रावत , नवीन प्रजापति ,पंकज कोराना, अमित तिवारी पूर्व छात्रसंघ महासचिव , अंकित राजन पूर्व छात्रसंघ सदस्य, जसवंत सिंह जिला सचिव , कुणाल , गौरव , सौरव उनियाल , राज रावत , अजय चौहान आदि मौजूद रहे ।

 

Shares
error: Content is protected !!