September 22, 2021

आखिर क्यूँ लॉकडाउन मे नेपाल के स्टूडेंट्स कर रहे इस बिहारी गुरु की प्रशंसा

 

बिहार ।  बिहार के एक शख्स ने अपने शानदार काम से विदेशो में धूम मचा दी है। भारत के अलावा नेपाल के स्टूडेंट्स भी लॉकडाउन मे सीख रहे गणित का गुर । मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव से लॉकडाउन के समय केवल भारत ही नही ब्लकि नेपाल के भी स्टूडेंट्स गणित का गुर सीख रहे है । बिहार के आरके श्रीवास्तव छात्रों का समय का सदुपयोग करने के लिए प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास लगाकर स्टूडेंट्स के द्वारा पुछे गये सवालो का जवाब देते है । जब भी स्टूडेंट्स को गणित के सवाल मे कोई समस्या होता है वे आरके श्रीवास्तव के व्हाटसअप , यूट्यूब , फेसबुक पर कमेंट कर अपने सवाल भेजते है । फिर उसके बाद जल्द ही आरके श्रीवास्तव उसे हल कर उन स्टूडेंट्स तक सोशल मीडिया के माध्यम से भेज देते है । लॉकडाउन के समय नेपाल के स्टूडेंट्स भी आरके श्रीवास्तव से खुब मदद ले रहे। इसके अलावा छात्रों को प्रतिदिन गणितीय सवाल को हल करने के लिये फेसबुक , व्हाटसप, ट्विटर के द्वारा उनतक पहुचा रहे, ताकि उनके समय का सकारात्मक सदुपयोग हो पाये, छात्रों को इस क्रिएटिव कार्यों में लगाने के लिए कई गणित के सवाल अपलोड किये जा रहे। उन्होने बताया की इसके बाद सैकड़ों जवाब घंटे के भीतर फेसबुक , व्हाटसप पर आ जाते है ।

भारतीय मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने कोराना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिये स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया के द्वारा हमेशा सलाह दे रहे है की आप सभी घर से बाहर न निकले और अपना ख्याल रखे। इसके अलावा कोरोना से लड़ाई को देखते हुए उन्होने फेसबुक पर लिखा, मै छात्रो से इतने लंबे समय तक कभी दूर नही रहा हु। इसलिये मै उनतक सोशल मीडिया के माध्यम से पहुच रहा हु, ताकी मै स्टूडेंट्स के साथ जुड़ा रहूँ और वे भी समय का इस्तेमाल बेहतर तरीका से कर सके। कभी फेसबुक लाइव से उन्हे पढाते नजर आ रहे तो कभी सोशल मीडिया पर मैथ चैलेंज दे रहे तो कभी स्टूडेंट्स के द्वारा पुछे सवाल को हल करते, स्टूडेंट्स भी खुब एन्जॉय करते नजर आ रहे है । आरके श्रीवास्तव ने सभी को अपना ख्याल रखने और घर से बाहर न निकलने का सलाह दिया। उन्होने स्टूडेंट्स को संदेश देते हुए कहा की हम सभी को सरकार के दिशा निर्देश का पालन करना होगा,

#क्या बोल रहे नेपाल के स्टूडेंट्स—–

पंकज यादव ( siddhartha shishu sadan secondary boarding school, Nepal)——

जब भी हमे गणित मे कोई समस्या होता है तो श्रीवास्तव सर के व्हाटसअप पर प्रश्न को भेज देते है, उसके बाद जल्द ही सर उसको हल कर भेज देते है । जिससे हमारे समय का सही उपयोग हो जाता है । सर के गणित के प्रश्नो को हल करने का तरीका लाजवाब है । बहुत ही सरल और स्पस्ट तरीके से गणित को समझाते है । नेपाल का स्टूडेंट्स पंकज ने बताया की मै एक दिन आरके श्रीवास्तव सर के यूट्यूब कमेंट मे एक सवाल पुछा , उन्होने तुरंत अपना व्हाटसअप नंबर सेंड कर कहा की आप कभी भी किसी समय हमसे सवाल पुछ सकते है । लॉकडाउन के समय सर का जिस प्रकार सपोर्ट मिल रहा है वह काबिले तारीफ है ।

Shares
error: Content is protected !!