March 29, 2024

नगरपालिका की आर्थिक स्थिति सुधारने को विज्ञापन में शुल्क लगाने की मंशा

बागेश्वर ।  बागेश्वर में नगर पालिका परिषद ने अपनी आउटडोर विज्ञापन नीति तैयार कर ली है। इस नीति से पालिका की आर्थिक स्थिति मजबूत होने का रास्ता साफ हो गया है। बिना अनुमति होर्डिग्स लगाने पर जुर्माना भी वसूला जायेगा।

आपको बता दें कि बागेश्वर नगर पालिका प्रशासन ने करीब एक साल पहले अपनी आय को बढ़ाने के लिये विज्ञापन एवं होल्डिंग नीति का खाका तैयार कर लिया था। लेकिन पालिका बोर्ड में प्रस्ताव पास ना होने के कारण इस पर कोई निर्णय पर नहीं हुआ। आचार संहित के करण इन दिनों पालिका का बोर्ड भंग हैं और लिहाजा जिला प्रशासन के अधीन ही सारी गतिविधियां संचालित हो रही है। मौके का फायदा उठाते हुये पालिका प्रशासन ने अपने प्रशासक यानिकी जिलाधिकारी को एक बार फिर विज्ञापन नीति का प्रस्ताव भेजा। जिलाधिकारी ने भी प्रस्ताव को स्वीकृति देकर पालिका की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की दिशा में अहम निर्णय लिया है। विज्ञापन और होर्डिंग्स नीति के कारण पालिका को हर साल 25 से 30 लाख की आय होने का अनुमान है।
बागेश्वर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजदेव जायसी के मुताबिक शासन कई बार पालिका को अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिये रास्ते तलाशन के निर्देश दे चुका है लेकिन बोर्ड में प्रस्ताव पास ना होने के कारण लंबे समय से विज्ञापन एवं होर्डिंग नीति पर निर्णय नहीं हो पा रहा था। वहीं जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने बताया कि शहर की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिये पालिका की आर्थिक स्थिति मजबूत होनी जरूरी है। इससे पालिका को आर्थिक लाभ होगा साथ ही शहर को गंदगी से भी निजात मिलेगी।