March 29, 2024

रोटावायरस वैक्सीन से डायरिया पर लगेगी लगाम : डीएम

 बागेश्वर ( आखरीआंख )  नवजात शिशुओं को डायरिया से बचाने के लिए जनपद में आज रोटावायरस टीका वैक्सीन का शुभारम्भ ए.एन.एम.सेंटर/मुख्य उप केन्द्र बागेश्वर में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू, क्षेत्रीय विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास एवं नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश खेतवाल द्वारा बागेश्वर के शिशुओं रिद्धि, राधिका, रिद्धि को रोटावायरस टीका वैक्सीन पिलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
रोटावायरस टीका कार्यक्रम के शुभारम्भ के अवसर पर जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने कहा कि डायरिया के कारण देश में हजारों शिशुओं की आकस्मिक मृत्यु होती है। जिसके लिए बच्चों को इस जानलेवा वायरस से बचाने के लिए  रोटावायरस टीका तैयार किया गया है, जो शिशुओं को डायरिया तथा अन्य बिमारियों से भी बचायेगा तथा रोटावायरस वैक्सीन पिलाने से शिशुओं के मृत्युदर में भी कमी आयेगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वह अपने बच्चों को रोटावायरस टीका अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र, ए.एन.एम.सेंटर जहॉ बच्चों का टीकाकरण किया जाता है उन केन्द्रों में जाकर अवश्य पिलाये। उन्होंने कहा कि बच्चों में इस टीके की शुरूआत पैदा होने के 6 सप्ताह, 10 सप्ताह एवं 14 सप्ताह के शिशुओं को रोटावायरस वैक्सीन की 05-05 बूंदे पिलार्इ जायेगी। उन्होंने उप मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये है कि इस कार्यक्रम का जनपद में सफल क्रियान्वयन के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि सभी अभिभावक जागरूक होकर अपने बच्चों को रोटावायरस वैक्सीन को अवश्य पिलायेंगे। उन्होंने इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को बधार्इ देते हुए कहा कि जनपद का कोर्इ भी बच्चा इस दवा पीने से वंचित न रहे, इसके लिए सभी ए.एन.एम. एवं आशा कार्यकत्री अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए सभी नवजात शिशुओं को रोटावायरस टीका वैक्सीन अवश्यक पिलाये। इसके लिए उन्होंने उप मुख्य चिकित्साधिकारी को उनकी जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिये है।  
इस अवसर पर मा0 विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास ने कहा कि डायरिया के कारण छोटे बच्चों की आकस्मिक मृत्यु हो जाती थी इस रोटावायरस टीका से छोटे बच्चों को डायरिया से बचाया जा सकेगा, इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को बधार्इ दी। कहा कि डायरिया से छोटे बच्चों को बचाने के लिए रोटावायरस टीका जो आज लान्च किया गया है इसको जनपद के सभी बच्चों को लाभ मिले तथा उन्हें जानलेवा वायरस डायरिया से बचाया जा सके। 
इस अवसर पर उप मुख्य चिकित्साधिकारी बी.के.सक्सेना ने कहा कि प्रतिरक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत रोटावायरस वैक्सीन शिशुओं में इस टीके की शुरूआत पैदा होने के छठे हफ्ते में इस टीके की 5 बूंदे पिलार्इ जायेगी इसके बाद 10वें हफ्ते में टीके की 05-05 बूंदे पिलार्इ जायेगी। टीकाकरण होने से बच्चे रोटावायरस दस्त से संक्रमित नहीं होंगे, इस टीकाकरण से 0-5 वर्ष तक के बच्चों में होने वाले मृत्यु दर में भी काफी कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम जनपद में आज जिलाधिकारी एवं मा0 विधायक बागेश्वर के द्वारा शुरू किया गया है तथा जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों व ए.एन.एम. सेंटरों में रोटावायरस टीका की दवा सभी बच्चों को पिलार्इ जायेगी। जिसके लिए सभी ए.एन.एम./आशा कार्यकत्रियों को इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी तय की गयी है। 

कार्यक्रम के अवसर पर उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, डॉ0एन.एस.टोलिया, ए.एन.एम., आशा कार्यकत्री एवं शिशु, अभिभावक आदि मौजूद थे।