April 20, 2024

पंत को टेस्ट कप्तानी के लिए तैयार किया जाना चाहिए : युवराज

राशिद के छक्के से गुजरात पांच विकेट से जीता
मुम्बई । अफगानिस्तान के राशिद खान के चार छक्कों से सजे 31 रन और राहुल तेवतिया के नाबाद 40 रन की बदौलत गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल मुकाबले में पांच विकेट से पराजित कर दिया।
हैदराबाद ने ओपनर अभिषेक शर्मा (65) और एडन मारक्रम (56) के शानदार अर्धशतकों तथा शशांक सिंह की नाबाद 25 रन की पारी से छह विकेट पर 195 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन गुजरात ने विकेट गंवाने के बावजूद आखिरी ओवर में चार छक्कों के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 199 रन बनाकर आठ मैचों में सातवीं जीत हासिल की और प्लेऑफ के करीब पहुंच गया। हैदराबाद बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद उसका बचाव नहीं कर पाया और उसे आठ मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा।
लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 38 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 68 रन की शानदार पारी खेली। शुभमन गिल ने 24 गेंदों में 22 रन की पारी खेली जबकि राहुल तेवतिया ने गुजरात को मुकाबले में बनाये रखने का भरपूर प्रयास किया और आखिरी तीन गेंदों में उसे नौ रन की जरूरत थी। तेवतिया ने पारी के आखिरी ओवर में पहली और राशिद ने तीसरी गेंद पर छक्के जड़ दिए। राशिद ने पारी की पांचवीं गेंद पर भी छक्का मारा। राशिफ़ ने आखिरी गेंद पर भी छक्का उड़ा कर जीत गुजरात की झोली में डाल दी।
गुजरात ने पांच विकेट से रोमांचक मुकाबला जीत लिया।
इस सीजऩ में पहली बार जब गुजरात और हैदराबाद का आमना-सामना हुआ था, तब हैदराबाद ने गुजरात को विजय रथ से उतार दिया था। इसके बाद हैदराबाद ने पीछे मुडक़र नहीं देखा था। लगातार पांच मुक़ाबलों में जीत दर्ज कर हैदराबाद एक बार फिऱ गुजरात के ख़िलाफ़ भिडऩे पहुंची थी। लेकिन इस बार गुजरात ने हैदराबाद के जीत के कारवां को समाप्त कर दिया।
आखिरी ओवर में चार छक्कों के दम पर राशिद(तीन छक्के) ने मैच का पासा पलट दिया। अब गुजरात टाइटंस 14 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गयी है।
तेवतिया और राशिद ने आखिरी चार ओवर में 59 रन ठोक डाले और गुजरात को असंभव लग रही जीत दिला दी।
इससे पहले गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और 44 रन तक हैदराबाद के दो विकेट गिरा दिए। कप्तान केन विलियम्सन पांच और राहुल त्रिपाठी 16 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंदों पर आउट हुए। इसके बाद अभिषेक और मारक्रम ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन की शानदार साझेदारी की।अभिषेक ने 42 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 65 रन बनाये जबकि मारक्रम ने 40 गेंदों पर 56 रन में दो चौके और तीन छक्के लगाए।
शशांक ने मात्र 14 गेंदों पर नाबाद 25 रन में एक चौका और तीन छक्के मारे और टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। हैदराबाद के स्कोर में 14 वाइड रनों का भी उल्लेखनीय योगदान रहा।
गुजरात की तरफ से शमी ने 39 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।
00

बेन स्टोक्स को जल्द सौंपी जा सकती है इंग्लैंड की कप्तानी : रिपोर्ट
लंदन । ऑलराउंडर बेन स्टोक्स जल्द ही इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान के रूप में पदभार संभाल सकते हैं। इंग्लैंड क्रिकेट के नए प्रबंध निदेशक रॉब की ने स्टोक्स के साथ बैठक कर कप्तान की भूमिका को लेकर चर्चा की थी।
रिपोर्ट में यह कहा गया है कि स्टोक्स को 48 घंटे के अंदर जल्द ही इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान के रूप में घोषित किया जा सकता है। स्टोक्स पहले टीम में उप कप्तान के रूप में अपना पद संभाल रहे थे।
स्टोक्स ने खुद हाल ही में यह घोषणा की थी कि शायद उन्हें टेस्ट कप्तान के रूप में जिम्मेदारी दी जा सकती है और यह निर्णय इंग्लैंड के नए प्रबंध निदेशक रॉब द्वारा लिया जाएगा।
स्टोक्स ने आगे बताया कि, मैं केवल इतना कहूंगा कि मेरे लिए इंग्लैंड की कप्तानी करना बहुत बड़ा सम्मान है और जो कोई भी ऐसा करेगा उसे टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी का आनंद मिलेगा।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्टोक्स कप्तानी को स्वीकार करने के इच्छुक हैं और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) इस सप्ताह के अंत तक उनकी नियुक्ति की घोषणा करने की उम्मीद कर रही है।
डरहम के क्रिकेट निदेशक मार्कस नॉर्थ ने हाल ही में स्काई स्पोर्ट्स को बताया कि, स्टोक्स अच्छे खिलाड़ी हैं, उनके पास खेलने की अच्छी प्रतिभा है। टीम का नेतृत्व करने के लिए चयनकर्ताओं की स्टोक्स के रूप में अच्छी पसंद है। एक लीडर के रूप में स्टोक्स के पास टीम को आगे ले जाने की क्षमता है।
इस बीच, मिरर डॉट को डॉट यूके की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ईसीबी ने आधिकारिक तौर पर मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड के बदले नए कोच के खोजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिन्होंने एशेज में हार के बाद कोच का पद छोड़ दिया था।
टेस्ट कोचिंग पद के लिए दावेदारों में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज गैरी कर्स्टन और ऑस्ट्रेलियाई साइमन कैटिच के अलावा अन्य पूर्व खिलाड़ी भी शामिल हैं।
00

रोमांचक मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने एसआरएच को पांच विकेट से हराया
मुंबई । विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा (68) के अर्धशतक और ऑलराउंडर तेवतिया-राशिद की धुंआधार साझेदारी की बदौलत यहां वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मुकाबले में गुजरात टाइटंस (जीटी) ने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) को पांच विकेट से हरा दिया। हैदराबाद ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 195 रन बनाए थे और गुजरात को 196 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे टीम ने आसानी से पार कर लिया। वहीं, हैदराबाद के गेंदबाज उमरान मलिक ने पांच विकेट झटके। 196 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम ने शानदार शुरुआत की। सलामी जोड़ी ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने पहले पॉवरप्ले में 59 रन जोड़े।
गुजरात को पहला झटका आठवें ओवर में लगा, जब गेंदबाज उमरान मलिक ने शुभमन गिल को क्लीन बोल्ड किया। शुभमन ने 24 गेंदों पर एक चौका और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए। उनके बाद हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए। वहीं, उमरान मलिक ने गुजरात को दूसरा झटका पांड्या के रूप में दिया। उन्होंने पांड्या (10) को मार्को यानसेन के हाथों कैच कराया। उनके बाद डेविड मिलर क्रीज पर आए और ऋद्धिमान साहा के साथ पारी को संभाला। 10 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर दो विकेट पर 91 रन था।
11वें ओवर के बाद गुजरात टाइटंस ने दो विकेट गंवाकर 96 रन बनाए। ऋद्धिमान साहा ने 28 गेंदों पर आईपीएल करियर का नौवां अर्धशतक जड़ा।
वहीं, 14वें ओवर में मलिक ने गुजरात को एक और झटका दिया। मलिक ने ऋद्धिमान साहा को क्लीन बोल्ड किया। साहा ने 38 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 68 रन की बेहतरीन पारी खेली। 14वें ओवर के बाद गुजरात का स्कोर तीन विकेट पर 127 रन था। उनके बाद घातक बल्लेबाज राहुल तेवतिया क्रीज पर आए।
गेंदबाज उमरान मलिक ने पहले अपने ओवरों में गुजरात को तीन झटके दिए थे। हालांकि, उसके बाद उन्हें गुजरात को एक ही ओवर में दो और झटके दिए, जिसमें ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड मिलर (19) और आखिरी गेंद पर अभिनव मनोहर (0) को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। उमरान ने इस मैच में पांच विकेट झटके, जो कि आईपीएल में उनका पहला फाइव विकेट स्पेल है। उमरान ने चार ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट झटके। मनोहर के आउट होने के बाद राशिद खान क्रीज पर आए।
राहुल तेवतिया और राशिद खान के बीच छठे विकेट के लिए 24 गेंदों में 59 रन की साझेदारी हुई, जिसमें छह छक्के और चार चौके लगे। एक समय गेंदबाज मलिक ने मैच को हैदराबाद की तरफ झुका दिया था। लेकिन तेवतिया और राशिद ने मैच में धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए मैच को हैदराबाद से छीन लिया और बल्लेबाजों ने आखिरी ओवर में चार छक्के जडक़र मैच को गुजरात की झोली में डाल दिया। गुजरात ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 199 रन बनाए और हैदराबाद के खिलाफ पांच विकेट से मैच को जीत लिया। इस जीत के साथ गुजरात टाइटंस अंक तालिका में र्शीष स्थान पर पहुंच गई है और हैदराबाद तीसरे स्थान पर बनी हुई है।
00

पंत मामले के बाद जयवर्धने ने की नियमों में बदलाव की मांग
मुम्बई । मुंबई इंडियंस के कोच और आईसीसी हाल ऑफ़ फ़ेम माहेला जयवर्धने का मानना है कि तकऩीक का बेहतर उपयोग करने के लिए वीडियो अंपायर और मैदानी अंपायरों के बीच अधिक से अधिक सूचनाओं का संचार होना चाहिए और इसके लिए अगर नियमों में कोई बदलाव होना हो, तो वह उसके भी पक्षधर हैं।
जयवर्धने ने यह बयान पिछले हफ्ते दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए आईपीएल मैच में हुए नो बॉल विवाद के संबंध में दिया है, जब मैदानी अंपायर ने दूसरी पारी के अंतिम ओवर में कमर के कऱीब आई फ़ुलटॉस को नो बॉल नहीं दिया था।
दिल्ली कैपिटल्स कैंप इसके बाद भडक़ गया था। कप्तान ऋषभ पंत ने बेंच से अपनी अप्रसन्नता जाहिर की और सहायक कोच प्रवीण आमरे तो अंपायरों से निर्णय पर बात करने के लिए मैदान तक पहुंच गए, लेकिन अंत में मैदानी अंपायरों ने अपना फ़ैसला बरकरार रखा और वे रिव्यू के लिए वीडियो अंपायर के पास नहीं गए।
मैच के बाद पंत और आमरे दोनों पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगा, वहीं आमरे पर एक मैच का प्रतिबंध भी लगाया गया। जयवर्दना ने इस पूरे घटनाक्रम को दुर्भाग्यपूर्ण कहा है। आईसीसी की खेलने की परिस्थतियों के नियम 21.5 के मुताबिक, तीसरा अंपायर गेंदबाज़ की फ्ऱंटफ़ुट लैंडिंग को टेलीजिवन रिप्ले में रिव्यू कर सकता है और अगर वह असंतुष्ट है तो वह तुरंत गेंदबाज़ी एंड के
अंपायर को नो बॉल का इशारा करने को कहते हैं। हालांकि, इस नियम में तीसरे अंपायर द्वारा कमर से ऊपर की फ़ुलटॉस के बारे में रिव्यू को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। जयवर्धने ने मांग की है कि आईपीएल की इस घटना को एक वेक-अप कॉल के तौर पर लेना चाहिए, जिससे भविष्य में वीडियो अंपायरों का अच्छे से इस्तेमाल हो सके।
जयवर्धने ने आईसीसी रिव्यू कार्यक्रम में कहा, यह आगे भी हो सकता है और हमें इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है। क्या कोई ऐसा विकल्प है कि तीसरा अंपायर इन चीज़ों को देखे और मैदानी अंपायर को सूचित करे कि इस गेंद को चेक किया जाना चाहिए? यह देखकर दुख हो रहा था कि जब आप खेल रोक देते हो और लोग मैदान पर आ जाते हैं। लेकिन दिल से कहूं तो ये सिफऱ् भावनाएं थीं जो अंतिम ओवर में पनप रही थीं। कुछ छक्के लग चुके थे और मैच रोमांचक हो गया था। उन्होंने कहा कि निर्णय पर विवाद करने के लिए आमरे का मैदान में उतरना खेल के लिए अच्छा नहीं था।
जयवर्धने ने आगे कहा, हालांकि नियम कहते हैं कि आप इन चीज़ों को चेक करने के लिए तीसरे अंपायर तक नहीं जा सकते हैं। किसी खिलाड़ी या कोच के लिए मैदान पर आने का विकल्प नहीं होता। हम कोचों के पास आईपीएल में टाइम आउट के दौरान मैदान पर आने का मौक़ा होता है और यही वह समय होना चाहिए जब कोच या कोई और मैदान पर आए। जयवर्धने ने कहा कि उन्होंने अपनी मुंबई इंडियंस टीम के साथ इस घटना पर चर्चा की और उन्हें एक मैच के दौरान अपने दायित्वों के बारे में याद दिलाया।
उन्होंने कहा, हमने यह सब टेलीविजन पर देखा। ज़्यादातर खिलाड़ी एक साथ मैच देख रहे थे और मैच के बाद हमने इस पर चर्चा की। हम भी हो सकता है कि डगआउट में इसी तरह से बर्ताव करते लेकिन मैदान पर जाना कोई विकल्प नहीं है। इस तरह से चीज़े नहीं होनी चाहिए और मुझे पूरी उम्मीद है कि पंत और आमरे को भी पछतावा होगा। मुझे लगता है पंत ने जो भी कहा वह भावनाओं में कहा और अब आगे बढ़ जाना चाहिए।
00

पंत को टेस्ट कप्तानी के लिए तैयार किया जाना चाहिए : युवराज
नयी दिल्ली ।  भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह का मानना है कि ऋषभ पंत को भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया जाना चाहिए, ताकि वह भविष्य में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार हो सकें। पंत ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका खेल हाल के समय में सबसे अधिक बेहतर हुआ है।
युवराज ने कहा, चयनकर्ताओं को पंत को भविष्य की भूमिका के लिए तैयार करना चाहिए। वह युवा हैं और भविष्य में वह कप्तान बनने की क्षमता रखते हैं। वह विकेटकीपर भी हैं, जिनकी नजऱ और दिमाग मैदान में सबसे अधिक चलती है, इसलिए वह इस भूमिका के लिए सबसे अधिक तैयार हैं। उन्हें जि़म्मदारी दीजिए और एक साल तक उनसे कुछ चमत्कार की उम्मीद मत कीजिए। मुझे पूरा विश्वास है कि पंत इस भरोसे का परिणाम देंगे।
युवराज ने उन आलोचकों को भी ख़ारिज किया जो पंत की परिपच्ता पर सवाल उठाते हैं। युवराज ने कहा, विराट को जब कप्तानी मिली तब वह परिपच् नहीं थे, पंत तो समय के साथ-साथ परिपच् होते जा रहे हैं। मुझे नहीं पता कि लोग कैसे सोचते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।
उन्होंने बताया कि जब भी वह पंत से बात करते हैं तो वह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट का उदाहरण देते हैं, जिनके नाम नंबर सात पर बल्लेबाज़ी करते हुए 17 टेस्ट शतक है। युवराज ने कहा कि पंत के नाम अभी से ही चार टेस्ट शतक हैं और वह दुनिया के सार्वकालिक सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज़ बनने की क्षमता रखते हैं।