May 17, 2022

क्रिकेट के मैदान पर बना अनोखा रिकॉर्ड, 23 खिलाड़ी हुए बोल्ड


नई दिल्ली ।  क्रिकेट में रोजाना कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिनका टूटना शायद असंभव होता है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है, एक मैच में 23 खिलाडिय़ों के बोल्ड होने का। 135 साल पहले बना यह वर्ल्ड रिकॉर्ड आज तक नहीं टूट सका है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले में कुल 40 विकेट गिरे थे। 2 गेंदबाजों ने 8-8 खिलाडिय़ों को बोल्ड भी किया था।
फरवरी-मार्च 1887 में सिडनी मैदान पर खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम पहली पारी में 109 ओवर में सिर्फ 151 रन बना सकी। 6 खिलाड़ी बोल्ड हुए। तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर ने 5 विकेट लिए और 4 बल्लेबाजों को बोल्ड किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 55.1 ओवर में सिर्फ 84 रन पर सिमट गई. तेज गेंदबाज जॉर्ज लोहमैन ने 8 विकेट लिए। उन्होंने 7 बल्लेबाजों को बोल्ड किया।
इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में जोरदार संघर्ष किया। टीम 140.1 ओवर में 154 रन बनाकर सिमट गई। चार्ली टर्नर ने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए और सभी को बोल्ड किया. इस तरह से उन्होंने मैच में अकेले 8 खिलाडिय़ों को बोल्ड किया। अब ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए 222 रन बनाने थे। जवाब में टीम 110 ओवर में 150 रन बनाकर पवेलियन लौट गई और इंग्लैंड ने यह ऐतिहासिक मुकाबला 71 रन से जीत लिया।
 जॉर्ज लोहमैन ने दूसरी पारी में 2 विकेट लिए और इसमें से एक खिलाड़ी को बोल्ड किया। इस तरह से लोहमैन और टर्नर ने 8-8 खिलाडिय़ों को बोल्ड करने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ एक ही बार यह कारनामा हुआ है। इसके अलावा 2 मैच में 22-22 खिलाड़ी बोल्ड हुए हैं। 25 फरवरी से यह 4 दिवसीय टेस्ट शुरू हुआ था। 27 फरवरी को रेस्ट डे था। यह मैच अंतिम दिन 1 मार्च को खत्म हुआ था।
00

)आयरलैंड को 174 रन से करारी शिकस्त देकर भारत ने सुपरलीग चर्टर फाइनल के लिए किया चलीफाई
नई दिल्ली । भारत ने कप्तान यश ढुल और बाकी छह अन्य खिलाडिय़ों के न खेलने के बावजूद वेस्टइंडीज में जारी आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप बी मैच में आयरलैंड के खिलाफ 174 रन की धमाकेदार जीत दर्ज कर ली। इसके साथ ही भारत ने सुपरलीग चर्टर फाइनल के लिए चलीफाई कर लिया है। बुधवार रात को ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 307 रन का शानदार स्कोर खड़ा किया और फिर आयरलैंड को 39 ओवर में 133 रन पर ढेर कर दिया। आयरलैंड के लिए स्कॉट मैकबेथ ने 32 और जैशुआ कॉक्स ने 28 रन बनाए। भारत की ओर से अनीश्वर गौतम, गर्ग सांगवान और कौशल तांबे ने अपने खाते में दो-दो विकेट चटकाए। उनके अलावा हेंगारगेकर, रवि कुमार और विक्की ओस्तवाल ने भी एक-एक विकेट लिया।  भारत की ग्रुप बी में यह लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले, उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच 45 रन से जीता था। भारतीय टीम अब दो मैचों में 4 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर है। इसके साथ ही भारत ने सुपरलीग चर्टर फाइनल के लिए चलीफाई कर लिया है। भारत ग्रुप बी में अपना आखिरी मैच शनिवार को युगांडा के खिलाफ खेलेगा।  इससे पहले, भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 307 रन का शानदार स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से अंगकृष रघुवंशी 79 और हरनूर सिंह ने 88 रन बनाए। इन दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 164 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। भारत ने हैरानी भरा फैसला करते हुए अपने नियमित कप्तान यश धुल को आराम दिया, जोकि बाकी छह अन्य खिलाडिय़ों के साथ कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उनकी गैर मौजूदगी में निशांत सिंधू ने टीम की अगुआई की। रघुवंशी ने 79 रन की पारी के दौरान इतनी ही गेंदें खेलते हुए 10 चौके तथा दो छक्के जमाए। हरनूर ने 101 गेंद का सामना करते हुए 12 बार गेंद सीमारेखा के पार कराई।
इन दोनों के अलावा राज बावा ने 42 रन (64 गेंद में दो चौके और एक छक्का) और इस मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे निशांत सिंधू ने 34 गेंद में पांच चौके से 36 रन का योगदान दिया। राजवर्धन हंगारगेकर ने अंत में कमाल कर दिया और 17 गेंद में पांच छक्के और एक चौके से 39 रन की नाबाद ताबड़तोड़ पारी खेलकर भारतीय टीम को 300 रन पार कराने में मदद की।
00

दिल्स्ट्रेलिया को हुआ डबल फायदा, टेस्ट सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया को भारी नुकसान
नई दिल्ली । इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को डबल फायदा हुआ है जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने हाल में पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से धोया। अपने इस प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर से टेस्ट की बेस्ट टीम बन गई है। नई टेस्ट टीम रैंकिंग के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लुढक़ाकर नंबर वन का स्थान हासिल कर लिया है।
आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका के हाथों 1-2 से टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम 2 स्थान नीचे फिसल गई है। भारत अब तीसरे नंबर खिसक गया है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम नंबर दो की पोजीशन पर है। ऑस्ट्रेलियाई टीम मई 2020 के बाद से पहली बार टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप पर पहुंची है। ऑस्ट्रेलिया के 119 रेटिंग अंक हैं जबकि न्यूजीलैंड के 117 और भारत के 116 रेटिंग पॉइंट हैं। नई टेस्ट टीम रैकिंग में टॉप पर पहुंचने के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के पॉइंट्स टेबल में भी दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। एशेज सीरीज हारने के बावजूद इंग्लैंड की टीम टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर है। भारत को हराने के बाद साउथ अफ्रीका 5वें नंबर पर है। इसके अलावा पाकिस्तान छठे पर मौजूद है। टॉप 10 में श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे भी शामिल है।
00

)आईपीएल नीलामी से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने बरपाया कहर, बिग बैश लीग में ली डबल हैट्रिक
नई दिल्ली ,। बिग बैश लीग 2021-22 में सिडनी थंडर का सामना मेलबर्न रेनेगेड्स से हुआ। इस मुकाबले में मेलबर्न रेनेगेड्स के लेग स्पिनर कैमरन बॉयस बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे। उन्होंने लीग में इतिहास रचते हुए चार गेंदों में चार विकेट चटका डाले। इसके अलावा बॉयस बीबीएल में डबल हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। लेग स्पिनर ने मैच में कुल पांच विकेट झटके। हालांकि इसके बावजूद उनकी टीम को एक रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा। 32 साल के बॉयस ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में सिडनी थंडर के टॉप ऑर्डर को तहस-नहस करते हुए दो ओवर के अंदर ही चार विकेट चटका डाले। उन्होंने सातवें ओवर की अंतिम डिलीवरी से कहर बरपाना शुरू किया और सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बॉयस ने इसके बाद नौवें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए लौटते हुए पहली डिलीवरी पर जेसन को पवेलियन भेज दिया। बॉयस की अगली ही गेंद पर एलेक्स रॉस एलबीडब्ल्यू हो गए। हैट्रिक पूरी करने के लिए उन्होंने डैनियल सैम्स को आउट कर दिया। एलेक्स रॉस और डैनियल सैम्स खाता भी नहीं खोल पाए। एलेक्स रॉस को आउट कर बॉयस बीबीएल में हैट्रिक लेने वाले आठवें खिलाड़ी बन गए। वहीं, सैम्स को आउट करने के बाद उन्होंने चार गेंदो पर चार विकेट झटके। वह चार गेंद पर चार विकेट लेने वाले टूर्नामेंट के इतिहास में पहले गेंदबाज बन गए। बॉयस टी20 इतिहास में ऐसा करने वाले 10वें गेंदबाज हैं। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर ने चार गेंद पर चार विकेट चटकाए थे।
00

)भारत दौरे पर वेस्टइंडीज के शेड्यूल में हुआ बदलाव!
नई दिल्ली । दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज समाप्त होने के बाद भारतीय टीम को छह फरवरी से अपने घर में वेस्टइंडीज के साथ व्हाइट बॉल की सीरीज खेलनी है। भारत दौरे पर वेस्टइंडीज को तीन वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। सीरीज के मैच अलग अलग स्थानों पर खेले जाने हैं। हालांकि अब ऐसी खबरें आ रही है भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज के शेड्यूल में बदलाव हो सकता है। ये बदलाव कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण होने हैं। बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली व्हाइट बॉल सीरीज को अब केवल दो ही शहरों में कराने पर विचार किया है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, ये शहर अहमदाबाद और कोलकाता होंगे। ऑरिजिनल शेड्यूल की मानें तो अहमदाबाद, जयपुर और कोलकाता में वनडे सीरीज खेली जानी थी, जबकि कटक, विशाखापत्तनम और तिरुवनंतपुरम में टी20 सीरीज होनी थी। इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा, टूर एंड फिक्सचर कमिटी ने बुधवार को सेक्रेटरी और अध्यक्ष के साथ हुई बैठक में सिर्फ अहमदाबाद और कोलकाता में मुकाबले कराने का सुझाव दिया है। बीसीसीआई अगले एक दो दिनों में इस पर अंतिम फैसला लेगी।
साल 2022 में भारत का शेड्यूल
साल 2022 में भारत को भारत को वेस्टइंडीज के अलावा श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के साथ घरेलू टी20 सीरीज भी खेलनी है। साथ ही साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप भी खेले जाने हैं। भारतीय टीम फिलहाल साउथ अफ्रीका दौरे पर है, जहां वो टेस्ट सीरीज के बाद अब वनडे सीरीज खेल रही है। सीरीज का पहला वनडे बुधवार को पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला गया, जिसमें भारत को 31 रन से हार का सामना करना पड़ा।

AllEscort