March 29, 2024

अय्यर ने तोड़े सारे रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली । टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अपने करियर के पहले ही टेस्ट मैच में इतिहास रच डाला है। अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट के दूसरे दिन शतक लगाकर खुद को रोहित शर्मा, शिखर धवन, लाला अमरनाथ जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। डेब्यू टेस्ट में भारत की ओर से सेंचुरी लगाने वाले अय्यर 16वें बल्लेबाज बन गए हैं। भारत की ओर से सबसे पहले यह कारनामा लाला अमरनाथ ने किया था, जिन्होंने 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में 118 रनों की पारी खेली थी।
दीपक शोधन (110), एजी कृपाल सिंह (नॉटआउट 100), अब्बास अली बेग (112), हनुमंत सिंह (105), गुंडप्पा विश्वनाथ (137), सुरिंदर अमरनाथ (124), मोहम्मद अजहरुद्दीन (110), प्रवीण आमरे (103), सौरव गांगुली (131), वीरेंद्र सहवाग (105), सुरेश रैना (120), शिखर धवन (187), रोहित शर्मा (177) और पृथ्वी शॉ (134) उनसे पहले ऐसा कर चुके हैं।
न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी ठोकने वाले श्रेयस अय्यर महज तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह कारनामा एजी कृपाल सिंह और सुरिंदर अमरनाथ ही कर पाए हैं। अय्यर ने 157 गेंद पर 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से ये रन बनाए। कप्तान विराट कोहली इस मैच में नहीं खेल रहे हैं और उनकी जगह अय्यर को टीम में जगह मिली। अय्यर ने यह मौका अपने हाथ से जाने नहीं दिया है।
)तेज गेंदबाज पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया टीम के नए कप्तान
मेलबर्न ,।  वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट बॉलर पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है। टिम पेन ने हाल ही में विवाद में फंसने के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद ये दोनों नियुक्तियां हुई हैं। बता दें कि कमिंस इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान बन गए हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की पांच सदस्यीय चयन समिति के सामने साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद कमिंस की नियुक्ति की गई है।
इसके साथ ही पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान बनने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। साथ ही, वह महान गेंदबाज रिची बेनो के बाद किसी भी फॉर्मेट में कंगारू टीम की कप्तानी करने वाले पहले गेंदबाज होंगे। वहीं, पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को टेस्ट टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।
दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज कमिंस ने कहा, मैं एशेज सीरीज से पहले इस भूमिका को स्वीकार करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं वही नेतृत्व प्रदान कर सकता हूं जो टिम पेन ने पिछले कुछ वर्षों में ग्रुप को दिया है।
पैट ने कहा, स्टीव और मेरे अलावा इस टीम में कई और वरिष्ठ खिलाड़ी हैं। साथ ही, कुछ महान युवा प्रतिभाएं आ रही हैं, जिससे हमारा ग्रुप काफी मजबूत और सशक्त दिखाई दे रहा है। यह एक अप्रत्याशित विशेषाधिकार है जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं और इसके लिए बहुत उत्सुक हूं।
पैट कमिंस की नियुक्ति तब हुई है, जब टिम पेन ने 2017 के सेक्सटिंग की घटना के खुलासे के बाद पिछले हफ्ते सनसनीखेज तरीके से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब टिम पेन ने कुछ समय के लिए ब्रेक लेने की इच्छा जताई है।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने कहा, हम मानते हैं कि यह टिम और उनके परिवार के लिए एक काफी कठिन समय है और हम उनका समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी फैमिली की भलाई पर ध्यान देने के लिए टिम के ब्रेक लेने फैसले का सम्मान करते हैं। आने वाले दिनों में राष्ट्रीय चयन पैनल 8 दिसंबर को पहले शुरू होने वाले एशेज सीरीज से पहले अंतिम टीम पर चर्चा करने के लिए मिलेंगे।
00

)भारत ने पहली पारी में बनाए 345 रन; श्रेयस अय्यर का डेब्यू टेस्ट शतक
कानपुर , । भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। दूसरे दिन शुक्रवार को लंच के बाद दूसरे सेशन में सभी विकेट खोने के बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 111.1 ओवर में पूरे विकेट खोने के बाद 345 रन बनाए। भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया। उन्होंने 105 रन बनाए। उनके अलावा रविंद्र जडेजा ने अर्धशतक जमाया। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने पांच और काइल जेमिसन ने तीन विकेट चटकाए। वहीं, स्पिनर एजाज पटेल को दो सफलता मिली।
00
)पाकिस्तान के साथ टी20 वर्ल्ड कप मैच से पहले डरा हुआ था भारत : इंजमाम उल हक
नई दिल्ली , । पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसमें भारतीय टीम को पहली बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। भारत को इस मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच को लेकर इंजमाम ने दावा किया है कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के शुरू होने से पहले ही विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम डरी हुई थी।
मुझे लगता है कि मैच शुरू होने से पहले ही भारतीय डर गए थे। उनकी बॉडी लैंग्वेज, अगर आप टॉस में विराट कोहली और बाबर आजम के इंटरव्यू को देखें, तो आप समझ सकते हैं कि कौन दबाव में था। हमारी टीम की बॉडी लैंग्वेज उनसे काफी अच्छी  थी। ऐसा नहीं था कि रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारत दबाव में था। शर्मा खुद दबाव में थे। लेकिन यह साफ था कि वे सभी दबाव में थे।  टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले ही भारत का सफर समाप्त हो गया था। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार के बाद भारत ने भले ही अपने अगले तीन मैचों में अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराया जरूर था, लेकिन वे अंतिम चार में नहीं पहुंच पाए। इंजमाम का मानना है कि पाकिस्तान की हार के बाद भारतीय टीम पर इतना दबाव था कि वे इस हार से उबर नहीं पाई। उन्होंने कहा, भारतीय टीम कभी भी उस तरह से नहीं खेलती दिखी जैसा कि वह खेला करती है। वे एक अच्छी टी20 टीम हैं, इसमें कोई शक नहीं है। अगर आप पिछले 2-3 सालों में उनके प्रदर्शन को देखें तो वे टाइटल जीतने के फेवरेट थे। लेकिन उस भारत-पाकिस्तान मैच ने उन पर इतना दबाव डाला कि उन्होंने पीछे मुडक़र नहीं देखा।
00

(नई दिल् पेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया अनिश्चितकालीन ब्रेक
नई दिल्ली । ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक ले लिया है। सेक्स्टिंग स्कैंडल सामने आने के बाद कप्तानी छोडऩे वाले पेन का यह एक और चौंकाने वाला फैसला है। वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस को नया टेस्ट कप्तान चुना है, जबकि स्टीव स्मिथ टीम के उप-कप्तान होंगे। एशेज सीरीज शुरू होने में महज 12 दिन बचे हैं, ऐसे में पेन का यह फैसला हैरान करने वाला है। माना जा रहा था कप्तानी छोड़ चुके टिम पेन टीम की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर जुड़े रहेंगे।
पेन के मैनेजर जेम्स हेंडर्सन ने कहा कि वह पेन, उनकी पत्नी बोनी को लेकर काफी चिंता में हैं। पिछले हफ्ते ही पेन का सेक्स्टिंग स्कैंडल पूरी दुनिया के सामने आया है। हेंडर्सन ने ट्विटर पर लिखा, मेंटल हेल्थ को देखते हुए टिम पेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का फैसला लिया है। हम उनके और बोनी के लिए काफी चिंतित हैं। इसको लेकर हम और कुछ नहीं कहेंगे। पेन ने पिछले हफ्ते इस स्कैंडल से पहले कहा था कि टीम की सफल एशेज सीरीज के बाद वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।