March 29, 2024

टी-20 विश्व कप में वार्नर करेंगे ओपनिंग, फिंच ने की पुष्टि

रवि शास्त्री दुबई पहुंचे, अन्य कोच सात को होंगे रवाना
नयी दिल् । आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए यूएई जाने को लेकर कार्यक्रम में बदलाव के तहत भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री दुबई पहुंच गए हैं।
समझा जाता है कि वह अपने किसी निजी काम के चलते निर्धारित तिथि से पहले ही दुबई पहुंचे हैं। उन्हें पहले बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर के साथ आठ अक्टूबर को दुबई के लिए रवाना होना था। ये तीनों कोच अब सात अक्टूबर को यूएई के लिए रवाना होंगे और यहां पहुंचने पर छह दिन के चरंटीन में रहेंगे और 13 अक्टूबर से काम करना शुरू करेंगे, तब आईपीएल खेल रहे अधिकतर भारतीय खिलाड़ी भी विश्व कप से पहले की दिनचर्या के लिए फ्री हो जाएंगे।
00

टी-20 विश्व कप में वार्नर करेंगे ओपनिंग, फिंच ने की पुष्टि
मेलबोर्न , । आईसीसी टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच के मुताबिक विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वार्नर के खराब फॉर्म के कारण मौजूदा आईपीएल में सनराइजर्स हैदरबाद टीम से ड्रॉपआउट (बाहर) होने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई एकादश में उनकी जगह पर कोई सवालिया निशान नहीं है।
फिंच ने यूएई रवाना होने से पहले वार्नर के टी-20 विश्व कप में उनके साथ ओपनिंग करने के सवाल के जवाब में कहा,  हां वह उनके साथ ओपनिंग करेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनकी तैयारी है। मुझे पता है कि वह अभी भी प्रशिक्षण ले रहे हैं, इसलिए उनके जाना अच्छा रहेगा।
विश्व कप के लिए कम तैयार होने के लिहाज से वार्नर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जिनको लेकर ऑस्ट्रेलिया चिंतित होगा। फिंच खुद हाल ही में घुटने की चोट से उबरे हैं और विश्व कप में 23 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के पहले मैच से पहले दो अभ्यास मैचों में उनकी भागीदारी पर संदेह है। कप्तान ने हालांकि पुष्टि की है कि वह न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ दो अभ्यास मैचों में खेलने के लिए तैयार हैं।
ऑस्ट्रेलिया कप्तान ने कहा,  जब मैंने पहली बार सर्जरी कराई थी तो उन दो अभ्यास मैचों में खेलने को लेकर संदेह था, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में मेरी रिकवरी अच्छी तरह से आगे बढ़ी है, इसलिए बहुत अधिक संभावना है कि मैं फिट हो जाऊं और इन मैचों के लिए तैयार हो जाऊं। तीव्रता के संदर्भ में मैं प्रशिक्षिण लेने में सक्षम हूं। तेज चलना, धीरे चलना और घुटने पर भार डालना यह सब सच में सही दिख रहा है। मुझे कोई समस्या नहीं।। मैं इन मैचों के लिए अच्छा रहूंगा।
उल्लेखनीय है कि वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी और एकादश में अपना स्थान पहले ही खो दिया था, लेकिन यूएई में शुरू हुए दूसरे चरण में उन्हें फिर से टीम में जगह दी गई, लेकिन वह दोनों मैचों में क्रमश: शून्य और दो रन बना कर आउट हो गए। इसके अलावा वह एक साल से अधिक समय से टी-20 प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेले हैं, जबकि उन्होंने वेस्ट इंडीज और बंगलादेश के हालिया दौरों से बाहर होने का फैसला लिया था।
00
)पहली पारी में बल्लेबाजी करना चुनौतीपूर्ण था : संजू सैमसन
शारजाह , । राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल मैच में हार के बाद कहा कि पहली पारी में बल्लेबाजी करने के लिए यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण विकेट था। अबू धाबी से आकर शारजाह में खेलना एक बड़ा अंतर था।
सैमसन ने मैच के बाद कहा,  बल्लेबाजों को ज्यादा दोष नहीं दे सकते, लेकिन पहली पारी में बल्लेबाजी करना मुश्किल था। अबू धाबी का विकेट सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी विकेटों में से एक था। शारजाह में उस तरीके से खेलना मुश्किल था। अभी थोड़ा असमंजस में हैं, हमें कुछ समय निकालने की जरूरत है और फिर अगले मैच के बारे में सोचना चाहिए। हम निश्चित तौर पर अगले मैच में बेहतर क्रिकेट खेलना चाहेंगे। हम जानते थे कि वे मजबूत होकर आएंगे। वे पहले पावरप्ले में रन-रेट बढ़ाना चाहते थे। दूसरी पारी में पहली पारी की तुलना में विकेट थोड़ा बेहतर था, लेकिन उन्होंने सच में अच्छी बल्लेबाजी की।
00

)हमारे लिए दो अंक बहुत महत्वपूर्ण थे : रोहित शर्मा
शारजाह , । मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने आईपीएल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराने के बाद कहा कि हमें यहां आना था और जो किया वही करना। दो अंक हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण थे। एक बार जब हमने राजस्थान को 90 रन पर आउट कर दिया तो हमारे पास मैच को जल्दी खत्म करने का मौका था। मैच को अपने कब्जे में करना महत्वपूर्ण था।
रोहित ने मैच के बाद कहा,  हमें यहां आकर खुलकर बल्लेबाजी करनी थी। हमारे पास नेट रन रेट को सुधारने का मौका था। यह हमारे लिए एकदम सही मैच था। ईशान किशन कुछ मैचों के बाद खेल रहे हैं, लेकिन हम उनकी क्षमता जानते हैं। मैं शुरुआत से ही जोखिम लेकर खेल रहा था। हम चाहते थे कि किशन क्रीज पर कुछ समय बिताएं और उन्होंने ठीक यही किया। फील्डिंग कोच जेम्स पैमेंट से पूछना होगा कि क्या वह एक और बार हमारे साथ प्रोत्साहन सत्र करना चाहते हैं। वह हमसे बात करना पसंद करते हैं। वह एक महान शख्स हैं, जिन्हें टीम में होना चाहिए। वह अच्छे इंसान हैं जो टीम में हर समय माहौल को गुलजार बनाए रखते हैं और यह बेहद जरूरी है। हम उस लिहाज से अच्छा नहीं खेल रहे थे जहां हम चाहते थे, इसलिए आपको उनके जैसे किसी व्यक्ति से इस तरह की बातचीत करने की जरूरत है। हमारे लिए सिर्फ आगे बढऩा महत्वपूर्ण था।
मुंबई के कप्तान ने कहा,  जब आप रडार के नीचे होते हैं तो कभी-कभी यह महत्वपूर्ण होता है कि आप बाहर आएं और काम को अच्छे और शांत तरीके से करें। हम इस सीजन में हिट और फ्लॉप रहे हैं। हम अच्छा कर रहे हैं, हम अच्छी तैयारी कर रहे हैं, बात सिर्फ इतनी है कि हम एक साथ नहीं आ रहे थे, लेकिन आज एक अच्छा उदाहरण था। सभी गेंदबाज एक साथ आए, परिस्थितियों का अच्छा इस्तेमाल किया और फिर बल्लेबाजों ने मैच को समाप्त किया। मुझे लगता है कि इस टूर्नामेंट में कोई भी टीम किसी को भी हराने में सक्षम है। कोलकाता नाइट राइडर्स को हम से पहले अपना आखिरी मैच खेलना है। ऐसे में हमें पहले ही पता होगा कि हमें क्या करना है।
00

)राजस्थान को हरा कर प्लेऑफ में जाने की उम्मीद कायम रखना चाहेगा कोलकाता
शारजाह , । दो बार का आईपीएल विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) 54वें आईपीएल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हरा कर मौजूदा सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद कायम रखना चाहेगा।
यूएई में आईपीएल के दूसरे चरण में अब तक खेले छह मैचों में से चार में जीत के साथ कोलकाता पिछले कुछ दिनों से अंक तालिका में चौथे स्थान पर बरकरार है, जिसमें नेट रन रेट ने अहम भूमिका निभाई है। कोलकाता के अलावा चौथे पायदान पर पहुंचने का अब एकमात्र दावेदार मुंबई इंडियंस है। फिलहाल दोनों टीमें 12-12 अंकों के साथ अंक के मामले में तो बराबरी पर हैं, लेकिन कोलकाता का +0.294 नेट रन रेट उसका एडवांटेज है। अगर कोलकाता और मुंबई दोनों अपने आखिरी मैच जीतते हैं तो चौथे स्थान का फैसला नेट रन रेट से होगा, इसलिए दोनों टीमें मैच जीतने के साथ-साथ नेट रन रेट पर भी फोकस रखेंगी। अगर कोलकाता राजस्थान के खिलाफ मैच जीतता है तो उसकी उम्मीदें ज्यादा होंगी, लेकिन अगर वह मैच हारता है तो उसकी चलीफिकेशन मुंबई की हार पर निर्भर होगी।
इसमें कोई दोराय नहीं है कि राजस्थान उलटफेर कर सकता है। उसके सलामी बल्लेबाज एविन लुईस और यशस्वी जैसवाल अच्छे फॉर्म में हैं। वहीं कप्तान संजू सैमसन और शिवम दुबे भी अच्छे लग रहे हैं। चेन्नई के खिलाफ मैच में उसके शीर्ष क्रम का प्रदर्शन प्रभावशाली रहा था। कोलकाता भी हालांकि अच्छे फॉर्म में है। उसके सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रहे हैं। बल्लेबाजी में देखें तो शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा अच्छे फॉर्म में हैं। वहीं सुनील नारायण, वरुण चक्रवर्ती और लॉकी फर्ग्युसन अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। आंद्रे रसेल की जगह पर टीम में शाकिब अल हसन शामिल हुए हैं, जिसने टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को और मजबूत किया है। ऐसे में कोलकाता कल का मैच किसी भी हाल में जीतना चाहेगा