March 28, 2024

वेंकटेश अय्यर के क्रिकेटर बनने में है सौरव गांगुली का बड़ा योगदान

नई दिल्ली । कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को वेंकटेश अय्यर के रूप में एक नया स्टार बल्लेबाज मिल गया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे फेज में केकेआर ने अय्यर को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया और इस खिलाड़ी ने टीम मैनेजमेंट को बिल्कुल निराश नहीं किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बाद वेंकटेश ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। मुंबई इंडियंस के खिलाफ वेंकटेश ने 53 रनों की पारी खेली और मैच के बाद बताया कि कैसे उनके क्रिकेटर बनने के पीछे सौरव गांगुली का बड़ा हाथ रहा है। केकेआर की ओर से वेंकटेश और राहुल त्रिपाठी ने मिलकर मुंबई इंडियंस के मजबूत बॉलिंग अटैक की धज्जियां उड़ा दी। आईपीएल की वेबसाइट पर मैच के बाद का इन दोनों के बीच बातचीत का वीडियो शेयर किया गया है। जिसमें वेंकटेश ने कहा, सच कहूं तो केकेआर पहली फ्रेंचाइजी टीम थी, जिसके लिए मैं खेलना चाहता था, वह भी सौरव गांगुली की वजह से। वह शुरुआत में इस टीम के कप्तान थे, तो जब मुझे केकेआर टीम में चुना गया, तो यह मेरे लिए सपना सच होने जैसा था। मुझे केकेआर ज्वॉइन करने पर काफी अच्छा स्वागत मिला था।
उन्होंने आगे कहा, मैं दादा का बहुत बड़ा फैन हूं, उनके लाखों फैन्स हैं पूरी दुनिया में और मैं उनमें से एक हूं। मेरे प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने के पीछे उनका बड़ा हाथ रहा है। मैं जब छोटा था, तब दाएं हाथ से बल्लेबाजी किया करता था, लेकिन मैं बिल्कुल दादा की तरह खेलना चाहता था, जैसे वह छक्का लगाते थे, जिस तरह से वह बैटिंग और बॉलिंग करते थे। उनका मेरी लाइफ पर बड़ा प्रभाव रहा है और मैं इसके लिए थैंकफुल हूं।
000

कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत के रंग में पड़ा भंग, कप्तान इयोन मोर्गन पर लगा लाखों रुपये का जुर्माना
नई दिल्ली ,। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान इयोन मोर्गन पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के दौरान स्लो ओवररेट के लिए 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में गुरुवार को अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम पर मुंबई इंडियंस और केकेआर के बीच मैच खेला गया। केकेआर ने यह मैच सात विकेट से अपने नाम किया। आईपीएल 2021 में मोर्गन की कप्तानी में यह दूसरी बार हुआ है, ऐसे में उन पर 24 लाख रुपये का भारी भरकम जुर्माना लगाया गया। केकेआर के प्लेइंग इलेवन में शामिल रहे खिलाडिय़ों को छह लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। इस तरह से केकेआर की शानदार जीत के रंग में भंग पड़ गया है। मैच की बात करें तो केकेआर ने टॉस जीता और मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। रोहित शर्मा और च्ंिटन डिकॉक ने मिलकर मुंबई इंडियंस को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 9.1 ओवर में 78 रन जोड़ डाले। रोहित 33 रन बनाकर सुनील नरेन का शिकार बने। इसके बाद मुंबई इंडियंस लगातार अंतराल पर विकेट गंवाता गया और टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 155 रन ही बना पाई। डिकॉक ने 42 गेंद पर 55 रनों की पारी खेली। केकेआर की ओर से सुनील नरेन ने 4 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया। लॉकी फर्गसन और प्रसिद्ध कृष्णा ने दो-दो विकेट लिए। जवाब में केकेआर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 40 रनों पर टीम ने पहला विकेट गंवा दिया। शुभमन गिल 13 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अपना महज दूसरा आईपीएल मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर ने राहुल त्रिपाठी के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। दोनों ने मिलक 11.3 ओवर में स्कोर 128 रनों तक पहुंचा दिया। अय्यर 53 रन बनाकर आउट हुए, जबकि राहुल 42 गेंद पर 74 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। केकेआर ने तीन विकेट गंवाकर 15.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मुंबई इंडियंस की ओर से जसप्रीत बुमराह ने ही तीनों विकेट अपने नाम किए।