April 16, 2024

तालिबान ने टोलो न्यूज के पत्रकार की काबुल में बीच चौराहे की पिटाई, कैमरा और मोबाइल फोन भी छीना

काबुल,  । टोलो न्यूज के पत्रकार जियार याद को तालिबान द्वारा मारे जाने की खबर सोशल मीडिया पर सामने आई. इसके अलावा कुछ समाचार एजेंसियों ने भी उनके मारे जाने की खबर दी. हालांकि, अब पत्रकार ने ट्वीट कर खुद के जिंदा होने की जानकारी दी है. जियार याद ने गुरुवार को ट्विटर पर पुष्टि की कि काबुल में तालिबान के लड़ाकों ने उन्हें पीटा था. वह राजधानी में एक चौराहे पर एक समाचार को कवर कर रहे थे, इस दौरान उनकी पिटाई की गई. गौरतलब है कि तालिबान की वापसी के बाद से ही पत्रकारों में डर का माहौल है.
टोलो न्यूज ने भी अपनी वेबसाइट पर बताया कि बुधवार को काबुल में हाजी याकूब चौराहे पर गरीबी और बेरोजगारी पर रिपोर्टिंग करते समय जियार याद और उनके कैमरापर्सन को तालिबान ने पीटा. टोलो न्यूज के रिपोर्टर ने भी घटना पर चिंता व्यक्त की और कहा कि इस मुद्दे को तालिबान नेताओं के साथ उठाया गया है. बता दें कि इससे पहले अगस्त की शुरुआत में तालिबान ने अफगानिस्तान के सरकारी सूचना मीडिया केंद्र के निदेशक दावा खान मिनापाल की गोली मारकर हत्या कर दी थी.
जियार याद ने ट्वीट कर कहा, ‘रिपोर्टिंग के दौरान काबुल के न्यू सिटी में तालिबान ने मुझे पीटा. कैमरा, तकनीकी उपकरण और मेरा निजी मोबाइल फोन भी छीन लिया गया. कुछ लोगों ने मेरी मौत की खबर फैला दी, जो झूठी है. तालिबान के लड़ाके एक बख्तरबंद लैंड क्रूजर से बाहर निकले और मुझे बंदूक की नोक पर मारा.Ó एक अन्य ट्वीट में जियार याद ने कहा, ‘मुझे अभी भी नहीं पता कि उन्होंने ऐसा क्यों किया और अचानक मुझ पर हमला कर दिया. इस मुद्दे को तालिबान नेताओं के साथ साझा किया गया है. हालांकि, अपराधियों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है, जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए एक गंभीर खतरा है.Ó