March 29, 2024

यदि आईपीएल रद्द करना पड़ा तो 2000 करोड़ से ज्यादा का होगा नुकसान : गांगुली

नईदिल्ली,  । बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया है कि अगर आईपीएल 2021 को रद्द करने का फैसला किया जाता है, तो बोर्ड को तकरीबन 2500 करोड़ का नुकसान हो सकता है। गांगुली ने कहा कि आईपीएल के बाकी बचे हुए मैचों को टी-20 विश्व कप के आसपास करवाने की विंडो में करवाने का प्रयास किया जाएगा। कोरोना के कई मामले सामने आने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था।
सौरव गांगुली ने कहा, बहुत फेरबदल करने पड़े हैं। आईपीएल को स्थगित किए हुए केवल एक दिन ही बीता है। हमें अन्य क्रिकेट बोर्ड से बात करनी होगी और देखना होगा कि क्या टी-20 विश्व कप से पहले आईपीएल के लिए एक खिड़की उपलब्ध हो सकती है या नहीं। इसमें बहुत सी चीजें शामिल हैं और हम धीरे-धीरे उन पर काम करना शुरू करेंगे। अगर हम आईपीएल को पूरा करने में विफल रहते हैं तो इससे करीब 2500 करोड़ रुपए यानी 340 मिलियन डॉलर का नुकसान होगा। यह केवल अनुमान है।
गांगुली ने पिछले साल यूएई में बायो-बबल की जिम्मेदारी संभालने वाली ब्रिटेन की कंपनी रेस्ट्रेटा को आईपीएल द्वारा दोबारा नियुक्त न किए जाने के बारे में पूछने पर कहा, हमने उनके नाम पर चर्चा की थी, लेकिन भारत में उनकी बड़ी उपस्थिति नहीं है। यही कारण था कि हमें दूसरा विकल्प चुनना पड़ा। बीसीसीआई द्वारा खिलाड़यिों के लिए कोई अलग टीकाकरण अभियान आयोजित नहीं किया जाएगा, क्योंकि अब खिलाडिय़ों के पास समय है, इसलिए वे व्यक्तिगत रूप से वैक्सीन लगवाएंगे। राज्य सरकारें टीकाकरण अभियान चला रही हैं। सभी खिलाड़ी अपने-अपने घर जा रहे हैं, इसलिए यह एक आसान विकल्प है।
००

ल्प्रसिद्ध कृष्णा को मिल सकती है टेस्ट टीम में जगह, हार्दिक और शॉ चूक सकते हैं डब्लूटीसी फाइनल
नईदिल्ली,07 मई । भारत के न्यूज़ीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) फाइनल के लिए टीम के अगले 48 घंटों में संभवत: शुक्रवार तक चुन लिए जाने की सम्भावना है। चयनकर्ता एक बड़ा दल चुनेंगे जिसमें काम से काम चार ओपनर , चार से पांच मध्य क्रम के बल्लेबाज, आठ से नौ तेज गेंदबाज, चार से पांच स्पिनर और दो से तीन विकेटकीपर हो सकते हैं।
दल की वास्तविक संख्या बीसीसीआई की सलाह पर निर्भर करेगी कि इंग्लैंड में खेली जाने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आधार पर चुनी जाए या फिर डब्लूटीसी फाइनल के आधार पर चुनी जाए। टीम प्रबंधन ने बड़े दल के लिए कहा है ताकि बड़े आईसीसी मुकाबले से पहले कुछ अंतरदल मैच कराये जा सकें, डब्लूटीसी फाइनल 18 से 23 जून तक साउथम्पटन में होगा।
चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयन समिति के इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी मार्च में चार टेस्टों की घरेलू सीरीज जीतने वाले लगभग सभी सदस्यों को बरकरार रखने की सम्भावना है। केवल एक ही बहस है कि बड़ौदा के आलराउंडर हार्दिक पांड्या को रखा जाएगा या नहीं क्योंकि उन्होंने टी-20 में में कोई गेंदबाजी नहीं की है।
मुंबई के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन चार अन्य ओपनर रोहित शर्मा, शुभमन गिल, लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की जगह सुनिश्चित है, इसे देखते हुए पृथ्वी के लिए जगह बनाना मुश्किल हो सकता है।
तेज गेंदबाजी विभाग में प्रसिद्ध कृष्णा का चयन एक आश्चर्य हो सकता है। कर्नाटक के 25 वर्षीया कृष्णा को दिल्ली के नवदीप सैनी से चुनौती मिल सकती है लेकिन टीम प्रबंधन कृष्णा के इंग्लैंड के खिलाफ मार्च में तीन वनडे के प्रदर्शन से काफी प्रभावित है। फ्लाइट में दिखाई देने वाले अन्य तेज गेंदबाज संभावित हैं जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर। मोहम्मद शमी और उमेश यादव इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में नहीं खेले थे लेकिन वे फाइनल के लिए लौटेंगे।
शमी और यादव की तरह आलराउंडर रवींद्र जडेजा और बल्लेबाज हनुमा विहारी भी टीम में लौटेंगे। जडेजा तो किसी भी भारतीय एकादश में चुने जा सकते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को स्पिनर के रोल के लिए मंजूरी मिलेगी जैसे चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे और विराट कोहली मध्य क्रम में अपना काम करेंगे। केएस भरत तीसरे विकेटकीपर की भूमिका में होंगे लेकिन ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा विकेटकीपर के लिए जगह सुनिश्चित हैं।
टीम इंग्लैंड की यात्रा पर कब जायेगी, यह अभी तय नहीं है पहले योजना यह थी कि टीम अहमदाबाद में आईपीएल फाइनल के बाद दो जून को चार्टर्ड उड़ान से निकलेगी। भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट, ट्रेन वनडे और तीन टी 20 खेलने हैं को पुरुष टीम के साथ जाना था लेकिन महिला टीम के चुने जाने की अभी कोई खबर नहीं है।

इंग्लैंड काउंटी की शेष आईपीएल सितम्बर में कराने की पेशकश
नईदिल्ली, । इंग्लैंड की काउंटी के एक ग्रुप ने शेष आईपीएल को इस वर्ष सितम्बर में अपने यहां कराने की पेशकश की है। एमसीसी, सरे, वारविकशायर और लंकाशायर (दोनों लॉर्ड्स में स्थित), किया ओवल ( दोनों लंदन), एजबस्टन (बर्मिंघम), और एमिरेट्स ओल्ड ट्रेफर्ड (मैनचेस्टर) उस ग्रुप का हिस्सा हैं जिन्होंने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी)को पत्र लिखकर बीसीसीआई के सामने यह पेशकश रखने की गुजारिश की है। इस ग्रुप की योजना के अनुसार टूर्नामेंट सितम्बर के दूसरे हाफ में लगभग दो सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।
टूर्नामेंट को पूरा करने के अलावा काउंटी ने यह भी संकेत दिया है किवह शीर्ष स्तरीय खिलाडिय़ों को टी 20 विश्व कप में जाने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा यूएई में टी 20 विश्व कप खेले जाने की स्थिति में पिचें एकदम ताजा मिलें। मंगलवार को अपनी बैठक में बीसीसीआई ने इंग्लैंड के विकल्प पर कोई विचार नहीं किया और यह स्पष्ट नहीं है कि इस पर तबसे विचार किया गया गया है या नहीं।
काउंटी ने उम्मीद जताई है कि मैचों को फुल हाउस दर्शकों के समक्ष खेला जाएगा हालांकि यह भी सम्भावना है कि आईपीएल की यूएई में मेजबानी की जाए और दो से तीन मैच रोजाना खेले जाएं और ग्रुप चरण तथा नाक आउट चरण के बीच कोई अंतराल न हो।
इस योजना के रास्ते में कुछ बाधा आ सकती हैं। पहला यह कि महामारी के कोर्स की भविष्यवाणी करना मुश्किल है और अभी भारत में टी 20 विश्व कप की मेजबानी का फैसला करने में अभी समय है। ब्रिटेन में दुनिया से खिलाडिय़ों को लाने में चरंटीन का मुद्दा हो सकता है हालांकि उस समय इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कई भारतीय खिलाडिय़ों की मौजूदगी से मदद मिल सकती है। इंग्लैंड भारत टेस्ट सीरीज 14 सितम्बर को मैनचेस्टर में समाप्त होगी।