April 18, 2024

मकर संक्राति पर श्रद्घालुओं ने किया गंगा स्नान-

हरिद्वार। मकर संक्रांति पर देश ार से आए श्रद्घालुओं ने हरकी पैड़ी सहित विािन्न गंगा घाटों पर गंगा स्नान कर पुण्य लाा अर्जित किया। सवेरे ाार बजे शुरू हुआ गंगा स्नान का सिलसिला सांय तक जारी रहा। कड़ाके की ठंड के बावजूद ाारी संया में श्रद्घालु स्नान के लिए तड़के से ही हरकी पैड़ी समेत तमाम गंगा घाटो पर जुटने लगे थे। स्नान को संपन्न कराने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को 7 जोन एवं 20 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा व यातायात प्रबंध किए गए थे। मकर संक्रांति स्नान को शाही स्नान की रिहर्सल रूप में लेते हुए कुा मेला पुलिस ने सुरक्षा इंतजामों को पूरी तरह लागू करते हुए सरुक्षा प्रबंधों को परखा। जिलाधिकारी सी$रविशंकर, एसएसपी सेंथिल अवूदई ष्णराज एस, मेला आईजी संजय गुंयाल, मेला एसएसपी जनमेजय खण्डूरी समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी सुबह से हरकी पैड़ी पर मौजूद रहे।
उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली आदि सहित कई रायों से पहुंो श्रद्घालुओं ने गंगा स्नान कर दान पुण्य आदि किया। स्नान के पशात श्रद्घालुओं ने सूर्य नारायण को अध्र्य देकर खिाड़ी, तिल आदि का दान कर ागवान सूर्यदेव से परिवारों के लिए मंगल कामना करते हुए सर्दी का प्रकोप कम करने की ाी कामना की। मकर संक्रांति पर पर विशेष योतिषीय संयोग का लाा उठाने की इछा से कोरोन संक्रमण और ाीषण ठंड के बावजूद बड़ी संया में स्नानार्थी स्नान के लिए हरिद्वार पहुंो।
जिला अधिकारी सी$रविशंकर ने बताया कि बड़ी संया में लोग स्नान के लिए पहुंो। स्नान को संपन्न कराने में कोरोना एक बड़ी ाुनौती है। कोरोना दिशा निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। स्नान के लिए आए लोगों को मास्क ाी वितरित किए जा रहे हैं।