January 20, 2021

कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख खुराक बुधवार को राजधानी देहरादून पहुंची

देहरादून। राय में 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख खुराक बुधवार को राजधानी देहरादून पहुंच गई। 15 जनवरी तक राय के सभी बूथों पर वैक्सीन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के पहले दिन राय में कुल 43 बूथ पर टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए बूथों का चयन कर लिया गया है। यादा आबादी वाले देहरादून, हरिदवार, यूएस नगर और नैनीताल जिलों में चार- चार बूथ पर टीकाकरण किया जाएगा। जबकि अन्य जिलों में तीन या दो बूथ पर टीकाकरण किया जाना है। यह जानकारी स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी।
राय में पहले चरण में कुल 87 हजार के करीब स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। इनमें से पचास प्रतिशत लोगों के लिए राय में वैक्सीन पहुंच चुकी है। जिन लोगों को वैक्सीन लगेगी उन्हें कोविन पोर्टल के जरिए मैसेज भेजे जाएंगे जिसमें बूथ और टीकाकरण के दिन की जानकारी दी जाएगी। उसी के अनुरूप टीकाकरण बूथ पर पहुंचने के लिए कहा गया है। राय के कुछ इलाकों में नेटवर्क की समस्या को देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि नेटवर्क उपलब्ध नहीं होता तो कोविन पोर्टल पर ऑफ लाइन काम किया जाएगा।
पहले चरण में राय में मेडिकल कॉलेज और बड़े अस्पताल के कर्मचारियों को टीके लगाए जाने हैं। राय में टीकाकरण की नोडल अफसर सोनिका ने बताया कि टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। एक दो दिन में हर बूथ पर वैक्सीन पहुंच जाएगी। राय में स्वास्थ्य कर्मियों के बाद दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों, कोरोना ड्यूटी में लगे राजस्व कर्मियों और नगर निकायों के सफाई कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र सरकार ने राय को यह जानकारी देते हुए इन सभी वर्गों के कर्मचारियों का ब्योरा मांगा है। पहले चरण में 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है।
राय में 87 हजार के करीब स्वास्थ्यकर्मियों के टीके लगाए जाने हैं। इनके टीकाकरण के बाद पुलिस कर्मियों, राजस्व विभाग के कर्मचारियों और नगर निकायों के सफाई कर्मियों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमित नेगी ने बताया कि केंद्र सराकर की ओर से चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान को शुरू किया जा रहा है। कहा कि वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश पूरी तरह से तैयार है और सभी हेल्थ वर्करों सहित अन्य कर्मियों को पूरा प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
राय के बड़े जिलों में चार बूथ पर लगेंगे टीके
स्वास्थ्य निदेशक डॉ सरोज नैथानी ने बताया कि राय के बड़े जिलों में चार बूथ जबकि छोटे जिलों में दो बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन टीकाकरण उन्ही बूथों पर होगा जहां मॉक ड्रिल की जा चुकी है।
3 हजार लोगों का टीकाकरण
राय में पहले दिन 2800 से लेकर तीन हजार तक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होने की उमीद है। केंद्र ने एक दिन में एक बूथ पर सौ लोगों का टीकाकरण करने को कहा है। हालांकि राय सरकार एक बूथ पर 75 के करीब लोगों को ही टीके लगाने की योजना है।
सीएम ने प्रधानमंत्री का जताया आभार : मुयमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने आगामी 16 जनवरी से कोविड-19 को लेकर चरणबद्ध तरीके से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किये जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वैज्ञानिकों का अभिनंदन किया। मुयमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी इंतजाम पुता कर लिए गए हैं। चरणबद्ध तरीके से कोविड टीकाकरण की तैयारी के क्रम में प्रदेश में इस पूरी प्रक्रिया का सफलतापूर्वक ड्राई रन कर लिया गया है। मुयमंत्री ने प्रदेशवासियों से वैश्विक महामारी के खिलाफ विजय के इस अभियान में सहयोग की अपेक्षा की है। उन्होंने लापरवाही नहीं बरतने तथा दो गज की दूरी, समय समय पर साबुन से हाथ धोने तथा मास्क का प्रयोग करने की प्रदेशवासियों से अपील भी की है।

Shares
error: Content is protected !!