January 20, 2021

देहरादून में लगातार अलग-अलग जगहों पर मृत कौए मिल रहे

देहरादून। देहरादून में लगातार अलग-अलग जगहों पर मृत कौए मिल रहे हैं। एक ओर जहां भंडारी बाग में करीब दो सौ से यादा कौए मृत मिलने से वन विभाग की टीम में हड़कंप मच गया। वहीं, गांधी ग्राम में छह और बंगाली कोठी के पास भी चार कौए मृत पाए गए हैं। प्रभागीय वन अधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि बर्ड लू की आशंका के चलते पूरी एहतियात बरती जा रही है। विभाग की टीम ने पीपीई किट पहनकर शव कब्जे में ले लिए हैं।
देश के कई रायों में बर्ड लू की दस्तक के बाद अन्य राय अलर्ट मोड पर हैं। उत्तराखंड में भी इसे लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है। हालांकि, अभी राय में बर्ड लू के किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। पर इस बीच देहरादून के भंडारी बाग में दर्जनों कौए मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया है। टीम ने शव कब्जे में ले लिए हैं और उन्हें मालसी रेंज में जलाया जाएगा।
भंडारी बाग परिसर में वन विभाग की टीम को करीब 200 कौए मृत मिले हैं। हालांकि, दो दिन पहले भी यहीं पास में दो कौए मृत मिले थे, जिनके सैंपल भोपाल भेजे जा चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक बाग में मिले मृत कौओं के शव सड़ चुके हैं। उनकी कई दिन पहले ही मौत हो चुकी है। प्रभागीय वन अधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि बर्ड लू की आशंका के चलते पूरी एहतियात बरती जा रही है। विभाग की टीम ने पीपीई किट पहनकर शव कब्जे में ले लिए हैं। भोपाल भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही बर्ड लू को लेकर स्थिति साफ हो पाएगी।

Shares
error: Content is protected !!