December 4, 2020

बैजनाथ एक धार्मिक स्थल के साथ साथ बने एक पर्यटक स्थल, डीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

 

बागेश्वर गरुड़  ।  बैजनाथ झील में साहसिक खेल पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में पर्यटक आवास गृह बैजनाथ में जिला साहसिक खेल प्रबन्धन समिति की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बैजनाथ एक धार्मिक स्थल है तथा यह पर्यटन स्थल एक महत्वपूर्ण स्थान पर है जहॉ पर पर्यटक भारी संख्या में आते है तथा इस स्थल को पर्यटन गतिविधियों के लिए विकसित करने से जंहा आने वाले पर्यटकों को साहसिक पर्यटन खेल की सुविधा उपलब्ध होगी, वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। उन्होने बैजनाथ झील में साहसिक पर्यटन गतिविधियों को विकसित करने के लिए झील में जो भी गतिविधियॉ संचालित की जा सकती है जिसमें पैडिल वोट व जोरबिन बॉल एवं पर्यटकों आकर्षित करने के लिए डेकोरेशन लार्इट एवं लेजर लार्इट आदि के लिए बेहतर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने बैजनाथ झील में संचालित होने वाली गतिविधियों के लिए उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के निर्देश दिये जिसमें जिला पर्यटन विकास अधिकारी, अधिशासी अभियंता सिंचार्इ, लोनिवि, ग्रामीण निर्माण विभाग, अधि0अधि0 जिला पंचायत व कुमाऊॅ मण्डल विकास निगम के अधिकारियों को सदस्य नामित करने के निर्देश दिये तथा झील में साहसिक पर्यटन के लिए जो भी गतिविधियॉ एवं कार्य शुरू किये जाने है, उसके लिए 10 दिन के भीतर कार्ययोजना उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसमें जो भी गतिविधियॉ एवं कार्य संचालित किये जायेंगे उन्हें गार्इडलार्इन के अनुसार करते हुए सुरक्षा मानकों का भी विशेष ध्यान रखा जाय। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी गरूड़ को निर्देश दिये है कि बैजनाथ झील के आस-पास खाली पड़ी भूमि का भी जांच कर लें ताकि इस क्षेत्र में लैंड स्कील डेवलवमेंट के लिए बेहतर कार्य योजना तैयार की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि बैजनाथ झील के आस-पास काफी गन्धगी एंव झाडियां है तथा इसके बेहतर साफ-सफार्इ व्यवस्था के लिए आगामी सप्ताह में एक विशेष सफार्इ अभियान चलाया जायेगा। जिसमें सभी लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। बैठक से पूर्व जिलाधिकारी द्वारा बैजनाथ झील का स्थलीय निरीक्षण किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0 पंत, प्रभागीय वनाधिकारी बलवंत सिंह शाही, उप जिलाधिकारी गरूड़ जयवर्द्धन शर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति चन्द्र आर्या, अधि0अभि0 ग्रामीण निर्माण विभाग रमेश चन्द्रा, सिंचार्इ ए0के0 जॉन, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शिखा सुयाल, कोषाधिकारी भारत चन्द्र सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Shares
error: Content is protected !!