April 19, 2024

नए सत्र में आईटीआई फीस में हुई बढ़ोत्तरी

देहरादून। उत्तराखंड की आईटीआई में नए सत्र में कई गुना फीस बढ़ा दी गई है। अब प्रत्येक ट्रेड में दाखिला लेने वाले सामान्य वर्ग के छात्रों को 3900 रुपये वार्षिक फीस देनी होगी। पिछले वर्ष तक आईटीआई में छात्रों से 40 रुपये प्रतिमाह फीस ली जाती थी और 50 रुपये कॉशनमनी जमा होती थी।
व्यावसायिक परीक्षा परिषद के उपनिदेशक जेएम नेगी की ओर से प्रधानाचार्यों को भेजे गए आदेश में शासनादेश के आधार पर अयर्थियों से फीस जमा कराने को कहा गया है। इधर, कोरोना महामारी को देखते हुए निदेशालय ने छात्रों को प्रवेश के समय 2200 रुपये जमा करने की सुविधा प्रदान की है, जबकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को 1200 रुपये फीस जमा करनी होगी। विभाग की ओर से यह भी निर्देशित किया गया है बाकी फीस स्थितियां सामान्य होने पर जमा कराई जा सकती है।
सेल्फ फाइनेंस की सीटों पर फीस 10 हजार  आईटीआई में राय की सीटों से इतर तृतीय शिट और आईएमसी (पीपीपी) के सापेक्ष प्रवेश हेतु प्रशिक्षणार्थियों को 10 हजार रुपये फीस जमा करनी होगी। हल्द्वानी आईटीआई (युवक) में इलेक्ट्रिशियन और फिटर ट्रेड में सेल्फ फाइनेंस की 20-20 सीटें आवंटित की गई हैं। इसकी मेरिट सूची अलग से जारी हुई है।
जरूरी दस्तावेज:- मूल प्रतियों के अलावा प्रमाणपत्रों की स्वप्रमाणित प्रति, दो फोटोग्राफ, आवंटनपत्र मूल रूप में।
फीस की वार्षिक दरें (रुपये में)
प्रवेश शुल्क                                   200
प्रशिक्षण शुल्क                               1000
परिचय शुल्क                              50
प्रशिक्षार्थी वेलफेयर शुल्क                150
भवन संबंधी मरमत कार्य शुल्क           400
जल तथा विद्युत शुल्क                      300
प्रशिक्षण और नियोजन शुल्क             400
पुस्तकालय शुल्क                              100
कंप्यूटर शुल्क                                1000
संस्थान स्तर पर शुल्क (काशनमनी)       300
कुल योग-                                           3900

फीस बढ़ाने का प्रस्ताव पूर्व में पारित हो चुका है। संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने एवं प्रशिक्षणार्थियों को सुविधाएं दिए जाने के उद्देश्य से शासन स्तर पर फीस वृद्धि करने का फैसला किया गया।  – डॉ. आर राजेश कुमार निदेशक (प्रशिक्षण) प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय