March 29, 2024

अब जनता दरबार मे गरमाया गुलदार का मुद्दा

बागेश्वर । जनसुनवार्इ दिवस में आने वाले शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करना सुनिश्चित करें। निस्तारण के पश्चात निस्तारण की प्रति शिकायतकर्ता को भी उपलब्ध कराते हुए जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। यह बात अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल ने जनसुनवार्इ में उपस्थित अधिकारियों से कही। अपर जिलाधिकारी ने फरियादियों को बारी-बारी से बुलाकर उनसे सीधे संवाद करते हुए उनकी समस्याऐं सुनी तथा एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
आयोजित जनसुनवार्इ में 23 फरियादी अपनी शिकायतें लेकर पहुॅंचे, जिनमें शिकायतें पेयजल, विद्युत, सडके, शिक्षा आदि से सम्बन्धित थी। अपर जिलाधिकारी ने प्राप्त शिकायतों में कुछ शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया। अन्य शिकायतों को उन्होंने अनुश्रवण कर सम्बन्धित विभागों को एक सप्ताह के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिये।
जनसुनवार्इ में शिकायतकर्ता गोविन्द सिंह निवासी लेटी ने शिकायती पत्र प्रस्तुत कर कहा कि उनके 95 वष्र्ाीय पिता को वर्ष 2016 से विकलांग पेंशन नहीं मिल पा रही है जिससे उनके परिवार को आर्थिक रूप से परेशानी हो रही है। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को कार्यवाही कर पेंशन दिलाने के निर्देश दिये। पूरन सिंह रावत निवासी मेहनरबूंगा ने शिकायत पत्र प्रस्तुत कर कहा कि उन्हें सौभाग्य योजना के तहत 06 माह पूर्व कनैक्शन मिला था जिसका संयोजन अभी तक नहीं हो पाया है। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि वे स्वयं व एस.डी.ओ. के साथ मौके पर जाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये तथा शिकायतकर्ता द्वारा कहा गया कि मेहनरबूंगा से पुलिस लार्इन को बनी सड़क का मुआवजा अभी तक नहीं मिल पाया है सड़क निर्माण में उनकी नाप भूमि व फलदार पेड़ों को काफी नुकशान पहुॅचा था। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0लोनिवि व उद्यान विभाग के अधिकारी को संयुक्त रूप से निरीक्षण कर राजस्व विभाग के पुराने तथ्यों को संज्ञान में लेते हुए रिपोर्ट तैयार करने को कहा। गोविन्द सिंह ग्राम प्रधान लेटी ने शिकायत कर कहा कि रा0प्रा0वि0लेटी में एक अध्यापक को दूसरे विद्यालय में सम्बद्ध किया गया है जिससे वहॉ पढ़ने वाले बच्चों के पठन-पाठन पर विपरित असर पर रहा है अध्यापक को पुन: उसी विद्यालय में नियुक्त करने की मॉग की। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को इस पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
तरूली देवी निवासी मण्डलसेरा ने शिकायत पत्र प्रस्तुत कर कहा कि विद्युत विभाग द्वारा हर महीने उन्हें मनमाने बिल दिये जा रहे है। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0विद्युत का निर्देश दिये कि उपभोक्ता को रीडिंग के अनुरूप बिल देना सुनिश्चित करें। जोगा सिंह मेहता क्षेत्र पंचायत सदस्य जाखणी ने शिकायत पत्र प्रस्तुत कर कहा कि जाखणी में पेयजल लार्इन का आंकलन विभाग द्वारा माह अगस्त में बिना स्रोतों के जॉच के किया गया जो स्रोतों की जॉच के लिए उपयुक्त समय नहीं है। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 जलनिगम को स्थलीय निरीक्षण कर माह नवम्बर में स्रोतों की जॉच के उपरान्त आंकलन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। और शिकायतकर्ता द्वारा कहा गया कि वीर चन्द्र सिंह गढवाली योजना के अन्तर्गत वर्ष 2015 से छूट नहीं मिल पा रही है जिस पर अपर जिलाधिकारी ने पर्यटन अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कैलाश सिंह गढ़िया निवासी बिलौना ने शिकायत कर कहा कि बागेश्वर-ताकुला-अल्मोड़ा हार्इवे पर आये दिन बड़े-बड़े हादसे हो रहे है उन्हें रोकने के लिए गति अवरोधक बनाया जाय। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने अपर सहायक अभियन्ता एन0एच0 को निर्देश दिये कि वे परिवहन विभाग के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण कर अवरोधक बनाना सुनिश्चित करें। जिलाध्यक्ष महिला कांग्रेस गीता रावल के नेतृत्व में आये लोगों ने कहा कि जनपद बागेश्वर में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में तेंदुए का आतंक बना हुआ है जिससे वह कर्इ बार कर्इ लोगों को अपना शिकार बना चुका है तेंदुए के इस आतंक से लोगों को सुरक्षा मुहैया करायी जाय। जिस पर अपर जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिये कि वह अपनी टीमों को निरंतर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात करें व गस्त करवायें तथा नगरपालिका अपनी बन्द पड़ी स्ट्रीट लार्इटों को तत्काल ठीक करवाये तथा जहॉ पर भी झाड़ियॉ इत्यादि हो रही है उन्हें तत्काल कटवायें और कहा कि जिन स्थानों में आने वाले दिनों में रामलीला होनी है उन स्थलों पर प्रकाश व्यवस्था ठीक कर लें।
अपर जिलाधिकारी ने पिछले जनसुनवार्इ में प्राप्त जनशिकायतों की विभागवार समीक्षा की। कहा कि आने वाले शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से करना सुनिश्चित करें। जिन विभागों के द्वारा शिकायतों का निस्तारण समय से नहीं किया जायेगा सम्बन्धित अधिकारियों पर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही भी अमल में लायी जायेगी। साथ ही आनलार्इन प्राप्त होने वाले शिकायतों को समयानुसार निस्तारण करें। तथा शासन स्तर के प्रकरणों को भी तत्काल प्रभाव से शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। जो भी अधिकारी शिकायत के समबन्ध में क्षेत्र में जाते है तो शिकायतकर्ता को अवश्य सूचित करें और एक जिम्मेदार अधिकारी एवं सकारात्मक होकर शिकायतों का निस्तारण करें।
जनसुनवार्इ में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, प्रभागीय वनाधिकारी आर.के.सिंह, परियोजना प्रबन्धक शिल्पी पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ जे.सी.मण्डल, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमा वर्मा, अधि0अभि0लोनिवि कपकोट संजय कुमार पाण्डे, बागेश्वर एम.सी.शर्मा, विद्युत भाष्करानन्द पाण्ड,े मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, जिला समाज कल्याण अधिकारी एन.एस.गस्याल, जिला पंचायतराज अधिकारी पूनम पाठक सहित जनपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।