Mon. Dec 9th, 2019

भारत-नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास – सूर्य किरण-14 का शुभारंभ

 

लखनऊ । भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास- सूर्य किरण के 14वें संस्करण का शुभारंभ आज ;03 दिसंबर 2019द्ध नेपाल के रूपन्देही जिले के सलझण्डी स्थित नेपाल आर्मी बैटल स्कूल ;एनएबीएसद्ध में हो गया।

इस संयुक्त युद्धाभ्यास का उद्देष्य भारतीय सेना और नेपाल सेना के बीच बटालियन स्तर के संयुक्त प्रषिक्षण का आयोजन करना है जिसमें जंगलों में सैन्य स्तर पर एक दूसरे के हथियारों एवं युद्धक रणनीति को बढ़ाने, पर्वतीय एवं जंगल क्षेत्रों में जवाबी कार्रवाई एवं आतंकवाद विरोधी सैन्य ऑपरेषनों, मानवीय सहायता, आपदा के दौरान राहत एवं बचाव ऑपरेषनों, चिकित्सा तथा प्रर्यावरण संरक्षण में सैनिकों को प्रषिक्षण देना है। भारत और नेपाल के बीच लंबे समय तक रणनीतिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में सहायता संयुक्त युद्धाभ्यास सूर्य किरण-14 सहायक सिद्ध होगा।

इस युद्धाभ्यास के दौरान महत्वपूर्ण व्याख्यान, प्रदर्षन एवं आकर्शक ड्लि तथा जंगल एवं पर्वतीय क्षेत्रों में जवाबी कार्रवाई एवं आतंकवाद विरोधी ऑपरेषन व आपदा प्रबंधन से जुडे़ संयुक्त रूप से आयोजित किये जायेगें। इस प्रषिक्षण के माध्यम से दोनों देषों की सैन्य टुकडि़यो को अपने-अपने अनुभवों को साझा कर संयुक्त रूप से विपरित परिस्थितियों में अपने युद्ध कौषल एवं ड्लि कार्यवाही को निखारने का मौका मिलेगा।

Shares
error: Content is protected !!